enewsmp.com
Home खेल IND vs BAN T20 फाइनल: कार्तिक के तूफान से ढहा बांग्लादेश,अंतिम गेंद पर छक्के के साथ भारत बना चैंपियन

IND vs BAN T20 फाइनल: कार्तिक के तूफान से ढहा बांग्लादेश,अंतिम गेंद पर छक्के के साथ भारत बना चैंपियन

(ईन्यूज़ एमपी)कोलंबोःаभारत और बांग्लादेश की टीमें निदाहास टी20 ट्रॉफी के फाइनल में आमने-सामने थीं। बांग्लादेश की टीम ने इससे पहले अंतिम लीग मुकाबले में श्रीलंका को रोमांचक अंदाज में 2 विकेट से मात देकर इस खिताबी मुकाबले में जगह बनाई थी जबकि भारत पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुकी थी। फाइनलаमैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम ने 20аओवर में 8аविकेट गंवाकर 166аरन बनाए और भारत के सामने 167 रनों का लक्ष्य रखा।аजवाब में भारत ने रोमांचक अंदाज में अंतिम गेंद परа4 विकेट से जीत दर्ज करके जीत हासिल की और खिताब जीता। अंतिम गेंद पर 5 रन चाहिए थे जिस पर कार्तिक ने छक्का जड़ा और भारत को एक यादगार जीत दिलाई।

- भारत की पारी, रोहित की शानदार शुरुआत
जवाब देने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने कप्तान रोहित शर्मा के दम पर शुरुआत तो धुआंधार अंदाज में की लेकिन तीसरे ओवर की चौथी गेंद पर ओपनर शिखर धवन (10) को शाकिब ने सब्सटिट्यूट खिलाड़ी अरीफुल हक के हाथों कैच करा दिया जबकि अगले ओवर में रुबेल हुसैन ने सुरेश रैना (0) को कीपर रहीम के हाथों कैच करा दिया। हालांकि रोहित शर्मा ने धुआंधार बल्लेबाजी जारी रखी जिस बीच वो टी20 क्रिकेट में 7000 रन बनाने वाले 10वें खिलाड़ी भी बन गए।аकेएल राहुल और रोहित शर्मा ने तीसरे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम इंडिया को संभाला लेकिन दसवें ओवर में लोकेश ने रुबेल हुसैन की गेंद को पुल करके छक्का मारने की कोशिश की। गेंद सीधेаबाउंड्री पर खड़े सब्बीर के हाथों में जा पहुंची। उन्होंने 14 गेंद में 24 रन बनाए। रोहित और राहुल के बीच तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद रोहित शर्मा ने 35 गेंदों मे अपना 16वांа टी-20 अर्धशतक पूरा किया। रोहित अंतरराष्ट्रीय टी-20 में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़ने के मामले में सिर्फ विराट कोहली से पीछे रह गए हैं। विराट के नाम सबसे ज्यादाа18 अर्धशतक दर्ज हैं।аअर्धशतक पूरा करने के बाद नजमल इस्लाम की गेंद पर аछक्का जड़ने की कोशिश में रोहित शर्मा को महमुदुल्लाह ने मिड ऑन बाउंड्री पर लपक लिया। रोहित ने 42 गेंद पर 56 रन बनाए। अपनी इस पारी में रोहित ने 4 चौके और 3 छक्के जड़े।а
- फिर आया धकड़नें बढ़ाने वाला ओवर

रोहित के बाद मनीष पांडे ने मोर्चा संभाला और ताबड़तोड़ अंदाज में स्कोर को आगे बढ़ाया। हालांकि भारत को मुस्तफिजुर रहमान द्वारा किया गया 18वां ओवर बहुत भारी पड़ता नजर आया। इस ओवर की पहली चार गेंदों पर विजय शंकर एक भी रन बनाने में सफल नहीं हुए, पांचवीं गेंद पर किसी तरह एक रन लिया जबकि अंतिम गेंद पर इन फॉर्म बल्लेबाज मनीष पांडे (28) सब्बीर रहमान के हाथों कैच आउट हो गए।

- कार्तिक ने फिर पलट दिया मैच
हालांकि इसके बाद पिच पर दिनेश कार्तिक पिच पर आए और आते ही ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। कार्तिक ने रुबेल हुसैन द्वारा किए गए 19वें ओवर की पहली गेंद पर छक्का, दूसरी गेंद पर चौका, तीसरी गेंद पर छक्का, चौथी गेंद पर कोई रन नहीं, पांचवीं गेंद पर 2 रन और अंतिम गेंद पर चौका जड़कर मैच का रुख फिर पलट दिया। इस ओवर में कुल 22 रन आए।

- अंतिम ओवर

मैच अंतिम ओवर तक गया जहां भारत को 12 रन चाहिए थे। सौम्य सरकार के इसаओवर की पहली गेंद वाइड रही। फिर की गई पहली गेंद पर कोई रन नहीं आया। जबकि दूसरी गेंद पर विजय शंकर ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक रन लिया। अंतिम तीन गेंदों पर 9 रन चाहिए थेइस गेंद पर शंकर ने चौका जड़ दिया। अब अंतिम दो गेंदों पर 5 रन चाहिए थे। हालांकि पांचवीं गेंद पर शंकर कैच आउट हो गए। अब भारत को अंतिम गेंद पर जीत के लिए छक्का और बराबरी के लिए चौका चाहिए था लेकिन कार्तिक ने शानदार छक्का जड़करаकरोडों फैंस का दिल जीत लिया और भारत चैंपियन बना।аа




Share:

Leave a Comment

рд╕рдорд╛рди рд╕рдорд╛рдЪрд╛рд░