enewsmp.com
Home देश-दुनिया किसानों का महामार्च:पूर्वी दिल्ली में धारा-144 लागू, गृहमंत्री से 12 बजे हो सकती है किसानों की मुलाकात

किसानों का महामार्च:पूर्वी दिल्ली में धारा-144 लागू, गृहमंत्री से 12 बजे हो सकती है किसानों की मुलाकात

दिल्ली(ईन्यूज़ एमपी)- भारतीय किसान यूनियन के नेतृत्व में हजारों की संख्या में किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं. हरिद्वार से आ रहे इन किसानों को दिल्ली में दाखिल होने की इजाजत नहीं दी गई है, बावजूद इसके किसान अपनी जिद पर लड़े हैं. जिसके मद्देनजर दिल्ली-यूपी बॉर्डर को सील कर दिया गया है. साथ ही बड़ी संख्या में सुरक्षाबल तैनात किए गए हैं. ऐहतियातन पूर्वी दिल्ली में धारा-144 लागू कर दिया गया है.

इस बीच खबर है किसान नेताओं से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात दोपहर 12 बजे हो सकती है। वहीं भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष और किसान नेता नरेश टिकैत ने कहा कि हमें दिल्ली-यूपी सीमा पर रोक दिया गया है। यह रैली अनुशासन में चल रही थी। अगर हम अपनी सरकार को अपनी तकलीफ नहीं बताएंगे तो किसे बताएंगे? क्या इसके लिए हमें पाकिस्तान या बांग्लादेश जाना पड़ेगा?

कर्जमाफी और बिजली बिल के दाम करने जैसी मांगों को लेकर किसान क्रांति पदयात्रा 23 सितंबर को हरिद्वार से आरंभ हुई थी. जिसके बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर और मेरठ जिलों से गुजरते हुए किसान सोमवार (1 अक्टूबर) को गाजियाबाद तक पहुंच गए. जहां इन किसानों को रोक दिया गया.

इन किसानों की योजना गांधी जयंती के मौके पर राजघाट से संसद तक मार्च करने की है. लेकिन दिल्ली पुलिस की तरफ से उन्हें इसकी इजाजत नहीं दी गई है. साथ ही दिल्ली-गाजियाबाद बॉर्डर को सील कर दिया गया है. पुलिस ने बेरिगेटिंग कर दी है. यूपी पुलिस और दिल्ली पुलिस ने दिल्ली की तरफ जाने वाले सभी रास्तों को सील कर दिया गया है|

गाजियाबाद से दिल्ली में दाखिल होने वाले रास्ते को भी डाइवर्ट किया गया है. साथ ही साथ दिल्ली से कौशाम्बी और वैशाली की तरफ जाने वाले रास्ते को भी डाइवर्ट किया गया.|

Share:

Leave a Comment