enewsmp.com
Home बिज़नेस रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी , पहली बार डालर के मुक़ाबले 74.28 के स्तर पर पहुंचा

रुपये में गिरावट का सिलसिला जारी , पहली बार डालर के मुक़ाबले 74.28 के स्तर पर पहुंचा

दिल्ली(ईन्यूज़ एमपी)- डॉलर के मुकाबले रुपया एक बार फिर एक नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. मंगलवार को कारोबार के दौरान डॉलर के मुकाबले रुपया 74.28 के स्तर पर पहुंच गया है. यह पहली बार है, जब रुपया में इतनी ज्यादा गिरावट देखने को मिली है.

इससे पहले डॉलर के मुकाबले रिकॉर्ड गिरावट के साथ बंद होने के बाद मंगलवार को रुपये ने मजबूत शुरुआत की है. इस कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन एक डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे की बढ़त के साथ खुला है।

मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपये ने 19 पैसे की बढ़त के साथ 73.87 के स्तर पर कारोबार शुरू किया है. इससे पहले सोमवार को रुपया एक नये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचकर बंद हुआ।

सोमवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 29 पैसे की कमजोरी के साथ बंद हुआ. इस गिरावट के साथ यह 74.06 के स्तर पर बंद हुआ. बता दें कि कच्चे तेल में आ रही बढ़ोतरी और डॉलर की डिमांड बढ़ने से लगातार रुपये में गिरावट का दौर जारी है।

कच्चे तेल और डॉलर की डिमांड बढ़ने के अलावा इमरजिंग इकोनॉमीज के सामने खड़ी हो रही चुनौतियों की वजह से रुपये में गिरावट का स‍िलसिला जारी है।

इस साल अब तक रुपये में डॉलर के मुकाबले 15 फीसदी से ज्यादा गिरावट दर्ज की जा चुकी है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बन रहे विपरीत हालातों की वजह से रुपये के सामने लगातार चुनौतियां तैयार हो रही हैं।

Share:

Leave a Comment