enewsmp.com
Home देश-दुनिया 150 कि.मी. की स्पीड से ओडिशा-आंध्र पहुंचा तितली, सभी जिलों में हाईअलर्ट

150 कि.मी. की स्पीड से ओडिशा-आंध्र पहुंचा तितली, सभी जिलों में हाईअलर्ट

विशाखापट्टनम(ईन्यूज़ एमपी)- चक्रवाती तूफान तितली आज सुबह ओडिशा के गंजम जिले के गोपालपुर और आंध्रप्रदेश के श्रीकाकुलम के तट से 140 से 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया। इससे तटवर्ती इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। दोनों राज्यों में कई जगहों पर भूस्खलन की खबर है। कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए हैं। इसे अति गंभीर चक्रवाती तूफान की श्रेणी में रखा गया है। भारी बारिश के चेतावनी के बाद ओडिशा सरकार ने पांच तटीय जिलों के निचले इलाके खाली करा लिए हैं।

यह तूफान 280 किलोमीटर दूर बंगाल की खाड़ी में उठा था। इसके असर से 12 अक्टूबर तक पूरे ओडिशा में भारी बारिश की आशंका जताई गई। इस दौरान समुद्र में ऊंची लहरें उठ सकती हैं। चक्रवात की भयावहता को देखते हुए ओडिशा सरकार ने 18 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। सरकार ने ऐतिहात बरतते हुए बुधवार को ही तटीय इलाकों से करीब तीन लाख लोगों को बाहर निकाल लिया था।

150 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से चल रहीं हवाएं
मौसम विभाग ने बुधवार को चेतावनी जारी की थी कि गुरुवार को ओडिशा के गोपालपुर, आंध के कलिंगापट्टनम में आंधी-तूफान की आशंका है। इस दौरान 150 किलोमीटर/घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। तितली का असर पश्चिम बंगाल और बिहार के कुछ इलाकों में भी देखने को मिलेगा।

ओडिशा के सभी जिलों में हाईअलर्ट
ओडिशा के मुख्य सचिव आदित्य प्रसाद ने बताया कि तटीय क्षेत्र के पांच जिलों गंजम, पुरी, खुर्दा, केंद्रपाड़ा और जगतसिंहपुर में निचले और तटीय इलाके खाली कराए हैं। गजपति, नयागढ़, कटक, जयपुर, भद्रक, बालासोर, कंधमाल, बौध और धेनकनाल में गुरुवार को भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।
ओडिशा सरकार ने राज्य के सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट भेजा है। इस दौरान सभी अफसरों की छुट्टियां भी रद्द कर दी गई हैं। राज्य में 11 और 12 अक्टूबर को सभी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे। उधर, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में दक्षिण-पूर्वी मानसून भी सक्रिय हो गया है।

Share:

Leave a Comment