enewsmp.com
Home देश-दुनिया सीएम योगी का ऐलान, बदलेगा इलाहाबाद का नाम .....जानें क्या होगा नया नाम?

सीएम योगी का ऐलान, बदलेगा इलाहाबाद का नाम .....जानें क्या होगा नया नाम?

लखनऊ(ईन्यूज एमपी)- उत्तर प्रदेश में स्थानों के नाम को बदलने का सिलसिला लगातार जारी है. इसी कड़ी में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को ऐलान किया कि जल्द ही इलाहाबाद का नाम प्रयागराज हो जाएगा.

कुंभ मेले के आयोजन को लेकर हुई बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संगम नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि संतों ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखने का सुझाव दिया था. जिसे प्रदेश सरकार ने हरी झंडी दे दी है और सूबे के राज्यपाल राम नाईक ने भी इस प्रस्ताव पर सहमति जता दी है.

इलाहाबाद के सर्किट हाउस में सीएम योगी ने कहा, 'कुंभ मेले की तैयारी के परिपेक्ष में बुलाई गई बैठक में कुछ संतों और गणमान्य व्यक्तियों ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज रखने का प्रस्ताव दिया. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने भी इसे मंजूरी देने पर सहमति जता दी है.'

उन्होंने कहा, 'उत्तर प्रदेश सरकार ने भी इस प्रस्ताव को मान लिया है और जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाएगा.' योगी ने कहा, 'गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों के संगम का स्थल होने के नाते इलाहाबाद में सभी प्रयागों का राज है, इसलिए इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहते हैं. अगर सब की सहमती होगी तो इलाहाबाद को प्रयागराज के रूप में ही जाना जाएगा।

Share:

Leave a Comment