enewsmp.com
Home देश-दुनिया फ़र्ज़ी आईडी से रेल टिकट बुक करने वाले दलालों पर आरपीएफ़ का छापा....त्योहारों के मद्देनज़र सक्रिय हुए दलाल

फ़र्ज़ी आईडी से रेल टिकट बुक करने वाले दलालों पर आरपीएफ़ का छापा....त्योहारों के मद्देनज़र सक्रिय हुए दलाल

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- त्योहारी सीजन में एक बार फिर रेल टिकट दलालों की सक्रियता बढ़ गई है. एक ऐसा ही मामला सामने आया है जिसमें रेल टिकट के दलाल ने जून 2014 से अब तक 90 लाख रुपये की टिकट बेचीं हैं.

दरअसल, आईआरसीटीसी के पास सूचना थी कि पर्सनल आईडी से दो संदिग्ध बार-बार टिकट बनवा रहे हैं. रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने इसकी पड़ताल के लिए टीम गठित की. आरपीएफ ने संदिग्ध यूजर्स की डिटेल बैंक और अन्य स्रोतों के माध्यम से कंफर्म की. आरपीएफ को जब डिटेल मिल गई, उसके बाद 12 अक्टूबर को संयुक्त छापा मारा गया.

इस छापे में लगभग 2 लाख 65 हजार रुपये कीमत के 66 ई-टिकट जब्‍त किए गए. इस आधार पर आरोपी को रेलवे अधिनियम की धारा 143 के तहत गिरफ्तार किया गया. वहीं इनकी 63 यूजर आईडी को निष्क्रिय कर दिया गया. आईआरसीटीसी के डाटा के मुताबिक इन यूजर आईडी के पुराने रिकॉर्ड जून 2014 से मिल रहे हैं और गैर-कानूनी बुकिंग में 4,250 ई-टिकटों को अब तक बुक कराया गया था, जिनकी कीमत तकरीबन 90 लाख है.

दिल्‍ली के मंडल रेल प्रबंधक आर.एन. सिंह ने कहा कि आगामी त्योहार सीजन को देखते हुए इन गतिविधियों को रोकने के लिए ऐसी एजेंसियों पर सख्त कार्रवाई के आदेश जारी किए गए हैं. उन्होंने यह भी बताया कि ऐसी गतिविधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई जारी रहेगी.

Share:

Leave a Comment