enewsmp.com
Home देश-दुनिया 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित..........

'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को पीएम मोदी ने देश को किया समर्पित..........

दिल्ली(ईन्यूज़ एमपी)- सरदार पटेल की प्रतिमा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को समर्पित किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया की ये सबसे उंची प्रतिमा पूरी दुनिया और हमारी भावी पीढ़ियों को सरदार पटेल के साहस, सामर्थ्य और संकल्प की याद दिलाती रहेगी. देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल की 143वीं जयंती पर कार्यक्रम का आयोजन पीएम मोदी के गृहराज्य गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में किया गया था.


इस मौके पर पीएम मोदी ने विरोधियों को भी इशारों-इशारों में निशाने पर लिया. उन्होंने कहा,कई बार तो मैं हैरान रह जाता हूं, जब देश में ही कुछ लोग हमारी इस मुहिम को राजनीति से जोड़कर देखते हैं. सरदार पटेल जैसे महापुरुषों, देश के सपूतों की प्रशंसा करने के लिए भी हमारी आलोचना होने लगती है. ऐसा अनुभव कराया जाता है मानो हमने बहुत बड़ा अपराध कर दिया है|

सरदार पटेल की प्रतिमा के निर्माण में 2979 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं. यह प्रतिमा चीन के स्प्रिंग टेम्पल बुद्धा की प्रतिमा (153 मीटर) से लगभग 29 मीटर ऊंची और न्यूयॉर्क स्थित स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर) से लगभग दोगुनी है.


मोदी द्वारा पटेल की इस विशाल प्रतिमा के अनावरण के बाद इसके ऊपर से भारतीय वायुसेना के तीन विमानों ने उड़ान भरी और आकाश में तिरंगा बनाया. गुजरात सरकार को उम्मीद है कि यह प्रतिमा पर्यटन को बढ़ावा देगी और रोजाना 15,000 पर्यटक इसे देखने आएंगे. सरदार पटेल की प्रतिमा के अलावा मोदी ने 'वैली ऑफ फ्लावर्स' और 'टेंट सिटी' का भी उद्घाटन किया. उसके बाद पीए मोदी ने पूजा की.

Share:

Leave a Comment