enewsmp.com
Home देश-दुनिया मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत दो दिसंबर को होंगे सेवानिवृत्त,सुनील अरोड़ा होंगे अगले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त....

मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत दो दिसंबर को होंगे सेवानिवृत्त,सुनील अरोड़ा होंगे अगले मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त....

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा करने वाले मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत दो दिसंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। यानी 11 दिसंबर को जब इन चुनावों के परिणाम आएंगे तो उनकी घोषणा करने के लिए रावत इस पद पर नहीं होंगे। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार होगा कि चुनाव प्रक्रिया की शुरुआत एक मुख्य चुनाव आयुक्त करेंगे लेकिन उसका समापन कोई अन्य मुख्य चुनाव आयुक्त करेंगे।

राजस्थान कैडर के आइएएस अधिकारी सुनील अरोड़ा (62) देश के नए मुख्य चुनाव आयुक्त होंगे। 2019 का लोकसभा चुनाव उनके नेतृत्व में ही संपन्न होगा।अरोड़ा दो दिसंबर को अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वर्तमान मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत एक दिसंबर को रिटायर हो रहे हैं।
सूत्रों ने बताया कि उनकी नियुक्ति के संबंध में हालांकि औपचारिक अधिसूचना जारी नहीं हुई है, लेकिन केंद्र सरकार द्वारा उनके नाम को मंजूरी दे दी गई है और इसे राष्ट्रपति के पास भेज दिया गया है।
31 अगस्त, 2017 को उनको चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। ओपी रावत के बाद वे दूसरे सबसे वरिष्ठ चुनाव आयुक्त हैं।

1980 बैच के आइएएस अधिकारी अरोड़ा सूचना-प्रसारण सचिव और कौशल विकास एवं उद्यमिता सचिव के तौर पर काम कर चुके हैं। उन्होंने वित्त और कपड़ा मंत्रालय और योजना आयोग में भी काम किया है।

Share:

Leave a Comment