enewsmp.com
Home देश-दुनिया 1 बजे तक राजस्थान में 41% और तेलंगाना में 49% हुआ मतदान....

1 बजे तक राजस्थान में 41% और तेलंगाना में 49% हुआ मतदान....

जयपुर(ईन्यूज एमपी)- राजस्थान विधानसभा की 200 में से 199 सीटों के लिए शुक्रवार को सुबह 8 बजे से मतदान जारी है।अलवर जिले की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का निधन होने की वजह से चुनाव टाल दिया गया है। दोपहर 1 बजे तक 41.53% वोटिंग हो चुकी है। मतदान केंद्र पर लोगों की लंबी कतारें देखी जा रही हैं। उधर, तेलंगाना की 119 सीटों पर दोपहर 1 बजे तक 49.15 % मतदान हुआ।
जयपुर स्थित बूथ पर वोट डालने पहुंचे मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को ईवीएम में गड़बड़ी के चलते करीब 20 मिनट तक इंतजार करना पड़ा। वहीं, बीकानेर में वोट डालने पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ईवीएम में खराबी के चलते वोट नहीं डाल पाए हैं।
उधर, कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा कि चुनाव जीतने के बाद ही मुख्यमंत्री तय करेंगे। कांग्रेस ने इस बार चुनाव में मुख्यमंत्री उम्मीदवार का नाम तय नहीं किया था। चुनाव प्रचार की कमान पायलट और पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के हाथ में रही।

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने झालरापाटन में वोट डाला। यहां महिलाओं के लिए स्पेशल पिंक बूथ बनाया गया है। राजे ने कहा, " मैं शरद यादव के बयान से अपमानित महसूस कर रही हूं। भविष्य में ऐसा न हो इसके लिए चुनाव आयोग को उनके बयान पर संज्ञान लेना चाहिए।" शरद ने बुधवार को राजस्थान के दौसा जिले के मंडावर की सभा में कहा था कि वसुंधरा को आराम दो वे काफी थक गई हैं। बहुत मोटी हो गई हैं। पहले पतली थी।

सचिन पायलट ने कांग्रेस के मुख्यमंत्री चेहरे के बारे में पूछे जाने पर कहा कि बहुमत हासिल करने के बाद हम बैठकर इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे।
केंद्रीय मंत्री राज्यवर्द्धन सिंह राठौर ने जयपुर के वैशाली नगर में वोट डाला।
गृहमंत्री गुलाब चंद कटारिया ने उदयपुर में वोट डाला।

जयपुर, कोटा, बाड़मेर, रावतसर और झुंझनू समेत कई अन्य जिलों में करीब 30 ईवीएम और वीवीपैट मशीनें खराब होने की खबरें हैं। निर्वाचन अधिकारियों का कहना है कि जहां भी मशीनों में तकनीकी गड़बड़ी की सूचना मिल रही हैं। उनको तुरंत ठीक किया या बदला जा रहा है।
भरतपुर के मोरोली गांव में वोटिंग के दौरान दो पक्षों में चाकूबाजी हो गई। इसमें एक व्यक्ति घायल बताया जा रहा है।

2274 प्रत्याशी मैदान में

15वीं विधानसभा के लिए राज्य के 33 जिलों के 51687 पोलिंग बूथ पर 4.75 करोड़ मतदाता 2274 प्रत्याशियों के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें 2.27 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं। राज्य में 1951 से अभी तक 14 बार चुनाव हुए। इनमें चार बार भाजपा, एक बार जनता पार्टी और 10 बार कांग्रेस ने सरकार बनाई। 1993 के बाद से हर बार सरकार बदलती रही। इस बार भी कांग्रेस इसी उम्मीद के साथ चुनाव लड़ी है, लेकिन भाजपा का दावा है कि इस बार 25 साल से चली आ रही परंपरा टूट जाएगी।

पिछली बार 58 तो इस बार 88 पार्टियां मैदान में
इस बार 88 पार्टियां मैदान में हैं। 2013 के चुनाव में 58 पार्टियों ने हिस्सा लिया था। भाजपा ने सभी 200, कांग्रेस 195 और बसपा 190 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया था। आम आदमी पार्टी ने 30 जिलों में अपने प्रत्याशी उतारे हैं। नई पार्टियों में जन अधिकारी, हिन्द कांग्रेस, जनतावादी कांग्रेस, भारतीय पब्लिक लेबर, अंजुमन और आरक्षण विरोधी शामिल हैं।

Share:

Leave a Comment