enewsmp.com
Home देश-दुनिया वेतनभोगियों के लिए बड़ी घोषणाएं....

वेतनभोगियों के लिए बड़ी घोषणाएं....

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- बजट भाषण में पीयूष गोयल ने श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। मजदूरों के लिए एक पेंशन स्कीम लाई जाएगी। जिसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना नाम दिया गया है। इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों जिनका पीएफ कटता है, उनका 6 लाख का इंश्योरेंस होगा। 15 हजार से कम वेतन पर पेंशन योजना शुरू की गई है। हर महीने तीन हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए हर महीने 100 रुपए का अंशदान देना होगा।

गोयल ने कहा कि देश में रोजगार के मौके बढ़े हैं। दो करोड़ से ज्यादा EPFO अकाउंट खुले हैं। मजदूरों को कम से कम एक हजार रुपए पेंशन मिलेगी। 10 करोड़ मजदूरों के लिए पेंशन योजना लाई गई है। जिनका ईपीएफ कटता कटता है, उनका छह लाख रुपए तक का बीमा किया जाएगा ।

बजट भाषण में पीयूष गोयल ने श्रमिकों के लिए बड़ा ऐलान किया है। मजदूरों के लिए एक पेंशन स्कीम लाई जाएगी। जिसे प्रधानमंत्री श्रम योगी मान धन योजना नाम दिया गया है। इस योजना के तहत सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को हर महीने तीन हजार रुपए की पेंशन दी जाएगी। इसके लिए हर महीने 100 रुपए का अंशदान देना होगा।

OROP के लिए सरकार ने दिए 35 हज़ार करोड़

केंद्र सरकार ने बजट में सैनिकों के लिए बड़े ऐलान किए हैं। पीयूष गोयल ने अपने भाषण में बताया कि वन रैंक वन पेशन यानि ओआरओपी की घोषणा हमने की थी। पिछली सरकारों ने तीन बजट में इसकी बात कही थी, लेकिन 500 करोड़ का प्रावधान अंतिरम बजट में किया था। हमने इसके लिए 35 हजार करोड़ रुपए दिए हैं।

बकौल पीयूष गोयल, पहली बार हमारा रक्षा बजट तीन लाख करोड़ से ज्यादा हुआ है। 40 साल से अटकी वन रैंक, वन पेंशन योजना हमने लागू की। जोखिम वाली जगहों पर तैनात जवानों के लिए भत्ते बढ़ाए हैं।

बजट की बड़ी बातें

गाय के लिए 750 करोड़ का बजट


हरियाणा में देश का 22वां AIIMS खुलेगा

सबसे तेज हाईवे बनाने वाला देश बना भारत

5 साल में विमान यात्रियों की संख्या दोगुनी हुई

अब मानव रहित क्रासिंग नहीं बची है

वंदे भारत पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन पहली बार भारत में

Share:

Leave a Comment