Thursday 20th of June 2019
Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Share This News Save This Listing     Stumble It          
 


 गोवा में सियासी घमासान,कौन होगा नया सी एम.... (Mon, Mar 18th 2019 / 13:17:12)

गोवा(ईन्यूज एमपी)- मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के अंतिम संस्कार से पहले ही गोवा में सियासी घमासान शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी में जहां नए मुख्यमंत्री को लेकर मंथन चल रहा है, तो दूसरी तरफ कांग्रेस सरकार बनाने का दावा लेकर राजभवन पहुंच गई है. इस बीच गोवा बीजेपी के अध्यक्ष ने ऐलान किया है कि दो बजे के बाद सीएम के नाम पर फैसला हो जाएगा, जिसके बाद 3 बजे शपथ ग्रहण होगा.

दूसरी तरफ कांग्रेस के सभी 14 विधायक राज्यपाल से मुलाकात करने राजभवन पहुंच गए हैं. नेता विपक्ष और कांग्रेस विधायक चंद्रकांत कावलेकर ने बताया कि हमारे सभी 14 विधायक राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं.

बता दें कि रविवार शाम गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का देहांत होने के बाद से ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी गोवा में डटे हुए हैं. वो लगातार विधायकों से बैठकें कर रहे हैं. एमजीपी के तीन विधायकों से गडकरी की मीटिंग हुई है. बताया जा रहा है कि एमजीपी हाईकमान में चर्चा के बाद दोपहर करीब 3 बजे पूरी स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. सूत्रों के मुताबकि, बीजेपी की तरफ से गोवा विधानसभा के स्पीकर प्रमोद सावंत राज्य के नए मुख्यमंत्री हो सकते हैं.

पहले लिखा था पत्र

रविवार शाम मनोहर पर्रिकर का निधन होने के बाद ही देर रात गोवा प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने राज्यपाल को पत्र लिखकर सरकार बनाने का दावा पेश किया है. गोवा कांग्रेस ने इस पत्र में कहा है कि मनोहर पर्रिकर के देहांत से हम दुखी हैं.

पत्र में लिखा गया है कि गठबंधन दलों ने बीजेपी सरकार बनाने के लिए मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व की शर्त रखी थी. यानी राज्य के छोटे दल मनोहर पर्रिकर को मुख्यमंत्री बनाने की शर्त पर ही बीजेपी के साथ आए थे. बता दें कि 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन बीजेपी ने छोटे दलों व निर्दलीयों विधायकों की मदद से सरकार बनाई थी. हालांकि, इन छोटे दलों व निर्दलीयों ने विधायकों तभी बीजेपी को समर्थन दिया था, जब मनोहर पर्रिकर को सीएम बनाने की उनकी शर्त मान ली गई.

अब कांग्रेस ने गठबंधन शर्त का हवाला देते हुए राज्यपाल को बताया है कि बीजेपी के पास मौजूदा स्थिति में कोई घटक दल नहीं है. पार्टी ने अपने पत्र में सीटों का आंकड़ा भी दिया. पत्र में बताया कि फिलहाल कांग्रेस के पास 14, बीजेपी के पास 11, गोवा फॉर्वर्ड के पास 3, एमजीपी के पास 3, निर्दलीय 3, एनसीपी 1 और एक स्पीकर हैं. ये आंकड़ा देते हुए कांग्रेस ने राज्यपाल से मांग की है कि कांग्रेस को सरकार बनाने का न्योता दिया जाए.

ये है गोवा का नंबर गेम

गोवा विधानसभा में कुल 40 सीटें हैं. इनमें से तीन सीटें पहले ही खाली पड़ी हुई थीं, जहां 23 अप्रैल को उपचुनाव होने हैं. अब मनोहर पर्रिकर के निधन के बाद एक और सीट खाली हो गई है. यानी अब सदस्यों की कुल संख्या स्पीकर समेत 36 बची है. ऐसे में फिलहाल बहुमत के लिए 19 सीटों की आवश्यकता है.

मौजूदा गणित के लिहाज के बीजेपी सरकार के पास कुल 21 विधायक हैं. इनमें 12 बीजेपी, 3 एमजीपी, 3 जीएफपी और 3 निर्दलीय हैं. वहीं कांग्रेसी खेमे में उसके अपने 14 और एक एनसीपी विधायक है. यानी कांग्रेस के पास 15 सदस्य हैं. हालांकि, ये समीकरण उस स्थिति में जब बीजेपी के सभी सहयोगी उसके साथ बने रहें. चर्चा ये भी है कि मनोहर पर्रिकर के न होने पर अब क्षेत्रीय दल बीजेपी को समर्थन पर पुनर्विचार कर सकते हैं.

कांग्रेस भी यही दावा कर रही है. उनका कहना है कि बीजेपी को जिन दलों ने समर्थन दिया था वो मनोहर पर्रिकर के मुख्यमंत्री होने की शर्त पर था. लेकिन अब उनका दुर्भाग्यपूर्ण देहांत हो गया. ऐसे में कांग्रेस को सरकार बनाने का अवसर दिया जाए.

 
समान समाचार  
enewsmp.com
     
ओम बिरला बने लोकसभा के नए अध्यक्ष....
दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- 17वीं लोकसभा के बजट सत्र के दौरान लोकसभा के नए स्पीकर का चुनाव हो चुका है। सदन की कार्यवाही के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने सदन में राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिरला के नाम का प्रस्ताव किया है जिस पर प्रोटेम स्पीकर ने मतदान करवाया और ओम बिड़ला को लगभग सभी दलों से समर्थन मिल गया। इसके बाद ओम बिरला अगले पांच साल के लोकसभा के अध्यक्ष चुन लिए गए हैं। अध्यक्ष चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी उन्हें स्वयं आसंदी तक लेकर गए। इसके बाद एक-एक करके सांसदों ने बिड़ला को अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरला को अध्यक्ष चुने जा
read more..

ओम बिरला बने लोकसभा के नए अध्यक्ष....

108 बच्चों की मौत,400 की हालत गंभीर, सरकार कुछ तो शर्म करो.....

सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए अध्यक्ष, आज भरेंगे नामांकन

आज देशभर में डॉक्टरों की 24 घंटे की हड़ताल, बंद रहेगी ओपीडी....

डॉक्टरों ने दिया 48 घंटे का अल्टीमेटम....

नीति आयोग की पहली बैठक आज....

भाजपा की दिल्ली में बैठक आज, तय हो सकती है संगठन चुनाव की रणनीति....

आतंकी हमला, MP के संदीप यादव सहित 5 जवान शहीद

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी से भरा नामांकन.....

राहुल के जवाब से SC नाखुश, फिर दिया नोटिस.....

दूसरे चरण के लिए 95 सीटों पर जारी है मतदान....

RBI जारी करेगा 50 रुपए का नया नोट.....

8 राज्यों में मौत की आंधी, 35 ने गंवाई जान....

सीमेंट गोदाम से मिले 11 करोड़ कैश, इस सीट पर रद्द हो सकता है मतदान....

काउंटिंग से पहले ही BJP ने जीत ली 3 सीटें......

प्रियंका और वाड्रा के साथ अमेठी मे राहुल गांधी का रोड शाे शुरू, कुछ देर में पर्चा भरेंगे

शादी के कार्ड में भाजपा प्रत्याशी के लिए वोट मागना पड़ा महगा, आचार संहिता उल्लंघन के आरोप में दूल्हा गिरफ्तार.....

ISRO की अंतरिक्ष में बड़ी कामयाबी, EMISAT समेत लॉन्च किए 29 उपग्रह....

AAP प्रत्याशी का पर्चा रद्द, नहीं मिले 10 प्रस्तावक

ओवरटेक की कोशिश में गई 5 की जान, 11 घायल....

live tv
 
 
 
 
होम  | देश/विदेश  | एमपी न्यूज़  | सीधी दर्पण  | राजनीति  | खेल खबर  | व्यापार  | कालचक्र  | हेल्थ  | क्राइम  | कैरियर  | टेक्नोलॉजी  | मनोरंजन  | ब्लॉग  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
enewsmp.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Designed & Developed by : Enewsmp.com
 
Hit Counter