Saturday 24th of August 2019
Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Share This News Save This Listing     Stumble It          
 


  प्रियंका और वाड्रा के साथ अमेठी मे राहुल गांधी का रोड शाे शुरू, कुछ देर में पर्चा भरेंगे (Wed, Apr 10th 2019 / 12:38:23)

अमेठी(ईन्यूज एमपी)-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लोकसभा चुनाव के लिए आज अमेठी में नामांकन दाखिल करने पहुंचे हैं। इससे पहले वे गौरीगंज इलाके में बहन प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा के साथ दो किलोमीटर का रोड शो कर रहे हैं। वह चौथी बार यहां से पर्चा भरेंगे। इस दौरान सोनिया गांधी भी मौजूद रहेंगी। राहुल इस बार केरल के वायनाड से भी चुनाव लड़ रहे हैं। 4 अप्रैल को राहुल ने वहां से पर्चा भरा था। उस दौरान प्रियंका भी उनके साथ थीं।


रोड शो में कार्यकर्ता गरीबों को 72 हजार रुपए सालाना देने वाली कांग्रेस की 'न्याय योजना' के नीले रंग के झंडे लहरा रहे हैं। इन पर राहुल की तस्वीर है। पहली बार इस तरह के झंडे कांग्रेस के कार्यक्रम में नजर आए हैं। कांग्रेस महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया भी रोड शो में उनके साथ हैं। राहुल के नामांकन के चलते कलेक्ट्रेट को भी फूलों से सजाया गया है।

लखनऊ के फूलों की हुई बारिश

अमेठी में पांचवे चरण में 6 मई को मतदान होगा। यहां बुधवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई है। गांधी परिवार के स्वागत में गुलाब पंखुड़ियों की वर्षा की जा रही है। ये फूल लखनऊ से मंगवाए हैं।

11 अप्रैल को स्मृति भरेंगी नामाकंन
अमेठी में राहुल का मुकाबला इस बार फिर भाजपा की स्मृति ईरानी से है। ईरानी 11 अप्रैल को पर्चा भरेंगी। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे। यहां बसपा-सपा गठबंधन ने अपना कोई उम्मीदवार घोषित नहीं किया है।

2004 में पहली बार राहुल बने सांसद

राहुल 2004 में पहली बार अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़े थे। तब उन्होंने बसपा के चंद्र प्रकाश मिश्रा को करीब तीन लाख वोटों से हराया था। 2009 के चुनाव में राहुल फिर जीते। इस बार जीत का आंकड़ा साढ़े तीन लाख पहुंच गया। 2014 में राहुल तीसरी बार इस सीट से सांसद चुने गए। तब उनका मुख्य मुकाबला भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से ही था। लेकिन इस बार राहुल की जीत का अंतर घटकर एक लाख सात हजार वोट पर आ गया।

अमेठी से अब तक कांग्रेस 2 बार हारी
अमेठी लोकसभा सीट कांग्रेस का गढ़ रही है। यहां अब तक 16 लोकसभा चुनाव और दो उप चुनाव हुए हैं। इनमें कांग्रेस 16 बार जीती। 1977 में यहां भारतीय लोकदल और 1998 में भाजपा ने चुनाव जीता था।

राहुल के चाचा-पिता और मां भी रहे अमेठी के सांसद
गांधी परिवार से जब-जब नए नेता आए वह अमेठी से ही लोकसभा पहुंचे। अमेठी में गांधी परिवार ने 1980 में दस्तक दी थी। तब संजय गांधी यहां कांग्रेस के टिकट से सांसद चुने गए। उनके निधन के बाद राजीव गांधी ने राजनीति में पदार्पण किया और 1981 से 1991 तक लगातार चार बार यहां से सांसद चुने गए।

1991 में राजीव के निधन के बाद कांग्रेस के सतीश शर्मा 1991 से 1998 तक यहां से सांसद चुने गए। 1998 से 1999 तक भाजपा के संजय सिंह यहां से लोकसभा गए। 1999 में जब सोनिया गांधी का राजनीति में पदार्पण हुआ तो वह भी चुनाव लड़ने अमेठी आईं। 1999 से 2004 तक वे यहां से सांसद रहीं। इसके बाद वह रायबरेली सीट से लगातार सांसद हैं। 2004 में राहुल ने राजनीति में कदम रखा और उन्होंने भी अमेठी को चुना।

 
समान समाचार  
enewsmp.com
     
पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, एम्स में थे भर्ती....
नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- लंबे समय से एम्स में गंभीर हालत में भर्ती पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जेटली की हालत कुछ ज्यादा ही खराब थी और आज उनका निधन हो गया। एम्स में भर्ती जेटली की हालत शुक्रवार से ही बिगड़ती जा रही थी और शनिवार दोपहर 12.17 बजे उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। जेटली 9 अगस्त से एम्स में भर्ती थी और लगातार उनकी हालत गिरती जा रही थी। ऐसे में उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था और एक के बाद एक बड़े नेताओं का उनसे मिलने का सिलसिला जारी थी। जेटली के निधन की खबर मिलने के बाद भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा व
read more..

पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, एम्स में थे भर्ती....

चार मंजिला इमारत गिरी,2 की मौत, आधा दर्जन घायल....

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला........

सीवर लाइन साफ करने उतरे 5 सफाई कर्मियों की मौत....

हाई वॉल्टेज ड्रामे के बाद चिदंबरम गिरफ्तार, आज कोर्ट में किया जाएगा पेश......

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण काशी पहुंचीं,अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए उद्योगपतियों व केंद्रीय कर के अधिकारियों के साथ की बैठक

17 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ.......

354 करोड़ के बैंक घोटाले के आरोप में, गिफ्तार हुए कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी........

ट्रक और बस की भिड़ंत, 10 की मौत,20 से अधिक घायल.....

AIIMS में लगी भीषण आग, फायर ब्रिगेड की 22 गाड़ियां मौके पर मौजूद

भारत के 13 राजनयिकों ने परिवार सहित छोड़ा पाकिस्‍तान, वाघा बॉर्डर के रास्‍ते आए हिन्दुस्तान...

सीएम ने आईएएस अफसरों की कार्यशैली पर जताई नाराजगी, दिए सख्त निर्देश.......

आज कांग्रेस चुन सकती है अपना अंतरिम अध्यक्ष, रेस में शामिल है ये नाम.....

आज से शुरू होगी मोदी सरकार की पेंशन योजना ,5 करोड़ किसानों को मिलेगा लाभ....

कई राज्यों में बाढ़ का कहर, महाराष्ट्र में 29 और केरल में 22 की मौत.....

नहीं रहीं सुषमा स्वराज, दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन....

खाई में गिरी स्कूल बस ,7 बच्चों की मौत की आशंका.....

देखिये क्या है अनुच्छेद 370 और इसके हटने से क्या पड़ेगा फर्क...

अमित शाह ने पेश किया धारा 370 को हटाने का संकल्प.....

राज्यसभा में शाह ने धारा 370 हटाने का संकल्प पेश किया, विपक्ष का हंगामा

live tv
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
 
 
 
 
होम  | देश/विदेश  | एमपी न्यूज़  | सीधी दर्पण  | राजनीति  | खेल खबर  | व्यापार  | कालचक्र  | हेल्थ  | क्राइम  | कैरियर  | टेक्नोलॉजी  | मनोरंजन  | ब्लॉग  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
enewsmp.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter