enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश रीवा की तर्ज पर बनेगा जबलपुर में टाइगर सफारी.....

रीवा की तर्ज पर बनेगा जबलपुर में टाइगर सफारी.....

जबलपुर(ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश शासन के वित्त मंत्री तरूण भनोत ने आज शहर के नागरिकों के साथ साथ जबलपुर के आस-पास के जिलों को भी एक बड़ी सौगात प्रदान करने की घोषणा की। वित्त मंत्री तरूण भनोत ने आज नगर निगम के डुमना नेचर रिजर्व पार्क में रीवा के मुकुंदपुर एवं इन्दौर की तर्ज पर जबलपुर में भी टाईगर सफारी बनाने संबंधी प्रस्ताव तैयार करने के संबंध में विधायक विनय सक्सेना और नगर निगम तथा अन्य विभाग के संबंधित अधिकारियों के साथ मैराथन बैठक कर सम्पूर्ण नेचर पार्क का सघन निरीक्षण किया और तत्काल डी.पी.आर. तैयार करते हुए शेष कार्यो को प्रारंभ करने के निर्देष दिये। बैठक में उन्होंने कहा कि अब संस्कारधानी में भी रीवा के मुकुंदपुर तथा इन्दौर की तरह शेर दहाड़ेगें।
बैठक के दौरान वित्त मंत्री भनोत ने यह भी कहा कि डुमना नेचर पार्क के आस-पास के जंगलों को भी पार्क से जोड़ने की योजना तैयार की जाए ताकि वन जीवों को सुरक्षित तरीके से विचरण करने में कोई असुविधा न हो तथा वे स्वच्छन्द होकर स्वच्छ पर्यावरण के बीच विचरण कर सकें। इसके लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तत्काल पहल करने और कार्यवाही करने के निर्देश दिये। जिसपर अधिकारियों ने अवगत कराया कि आज से ही इस दिशा में कार्य प्रारंभ कर दिया जायेगा और टाईगर सफारी सर्वे का कार्य भी प्रारंभ किये जायेगें।
वित्त मंत्री तरूण भनोत ने स्पष्ट तौर पर अधिकारियों को निर्देशित किया कि टाईगर सफारी के प्रस्ताव तैयार कराने के साथ साथ उसे अंतिम रूप देने के लिए समाज के प्रत्येक क्षेत्रों से वरिष्ठजनों एवं विद्वतजनों की एक कमेटी का गठन किया जाये जिसमें पर्यावरणविद्, वन्य प्राणी विशेषज्ञ, विधि विशेषज्ञ, वरिष्ठ पत्रकारजनों के साथ साथ अन्य विशेषज्ञों को रखे जाए, क्योंकि इन सभी की राय एवं सुझाव के अनुरूप ही टाईगर सफारी का निर्माण और विस्तारीकरण किया जा सके। इस दौरान उन्होंने
जंगल के मूल स्वरूप से छेड़-छाड़ न हो
स्वच्छ पर्यावरण को ध्यान में रखकर विस्तारीकरण करें।
मैराथन बैठक के दौरान वित्त मंत्री तरूण भनोत ने कहा कि प्रदेष के यष्सस्वी मुख्यमंत्री कमलनाथ की मंषानुरूप संस्कारधानी के नागरिकों को ढेरसारी विकास कार्यो की सौगात दिया जाना है। इसके लिए प्रथम चरण में उन्होंने डुमना नेचर पार्क को टाईगर सफारी के रूप में विकसित करने तथा अन्य विकास कार्यो को प्रोत्साहित करने के निर्देष दिये। जिसके परिपेक्ष्य में आज से कार्य प्रारंभ किया गया। इस दौरान वित्तमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि डुमना नेचर पार्क में टाईगर सफारी के प्रस्ताव को तैयार करते समय तथा आस पास के वन भूमियों को जोड़ने संबंधी डी.पी.आर. तैयार करते समय यह आवश्यक रूप से ध्यान रखें कि जंगल के मूल स्वरूप से छेड़-छाड़ न हो और स्वच्छ पर्यावरण पर कोई प्रतिकूल असर न5 पड़ सके।

उन्होंने बैठक के दौरान अधिकारियों को साफ तौर पर निर्देशित किया कि डुमना नेचर रिजर्व पार्क में जो भी विस्तारीकरण का कार्य हो अथवा पार्क के आस पास के वन भूमियों को जोड़ने का कार्य हो उस समय यह अवश्य ध्यान रखें कि जंगल के वन जीवों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो। वन जीवों को सुरक्षित तरीके से संरक्षित करने का कार्य भी हम सभी की जिम्मेदारी है। इसके साथ साथ वित्त मंत्री ने अन्य महात्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी चर्चा की और निर्देश दिये। वित्त मंत्री ने ओव्हर ब्रिज, आई.टी. पार्क, तालाबों का संरक्षण, आदि कार्यो के लिए भी आवश्यक निर्देश अधिकारियों को दिये।
इस अवसर पर विधायक विनय सक्सेना ने हनुमानताल तालाब, निवाड़गंज सब्जी मण्डी, गल्ला मण्डी, फूल मण्डी, का विस्तारीकरण एवं विदेशों की तर्ज पर विकसित करने तथा जबलपुर को स्मार्ट स्वरूप प्रदान करने के निर्देश दिये तथा अधिकारियों को इस दिशा में साकारात्मक पहल करते हुए शीघ्र कार्य प्रारंभ कराने के बिन्दुओं पर बल दिया।
इस मौके पर पार्षद श्री दिनेश सिंगरौल, निगमायुक्त श्री आशीष कुमार, अपर आयुक्त श्री गजेन्द्र सिंह नागेश, श्री रोहित सिंह कौशल, वन विभाग के मुख्य वन रक्षक एवं वनमंडल अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment