enewsmp.com
Home देश-दुनिया सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए अध्यक्ष, आज भरेंगे नामांकन

सांसद ओम बिड़ला होंगे लोकसभा के नए अध्यक्ष, आज भरेंगे नामांकन

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- 17वीं लोकसभा का बजट सत्र शुरू हो चुका है और आज इसका दूसरा दिन है। आज सदन में बचे हुए नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम होगा। शपथ ग्रहण कार्यक्रम पूरा होने के बाद सदन के लिए स्पीकर का चुनाव होगा और इसके लिए ओम बिड़ला का नाम तय किया गया है।

खबर है कि बिड़ला आज एनडीए के उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल करेंगे और उससे पहले उन्होंने पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की है। हालांकि, मुलाकात के बाद उन्होंने इस बात की जानकारी होने से इनकार किया है। बिड़ला ने कहा कि मुझे इसकी अब तक कोई सूचना नहीं है। मैं जेपी नड्डा जी से एक सामान्य कार्यकर्ता के रूप में मिलने आया था।

खबरों के अनुसार संसद का बजट सत्र 26 जुलाई तक चलेगा। इससे पहले राष्ट्रपति ने सोमवार को प्रोटेम स्पीकर के रूप में इसके लिए डॉ. वीरेंद्र कुमार को शपथ दिलाई जो अब नवनिर्वाचित सांसदों को शपथ ग्रहण करवा रहे हैं। इसके बाद 19 जून यानी बुधवार को लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा और इसके लिए ओम बिड़ला का नाम तय किया गया है। 20 जून को राष्ट्रपति संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे।

राजस्थान के कोटा से सांसद ओम बिड़ला 4 दिसंबर 1962 को राजस्थान के कोटा में जन्में थे और यहीं से सासंद भी हैं। उन्होंने महार्षि दयानंद सरस्वती अजमेर विश्विद्यालय के गवर्मेंट कॉमर्स कॉलेज से एमकॉम की पढ़ाई की।

दूसरी बार लोकसभा पहुंचे बिड़ला भाजपा के छात्र संगठन भारतीय जनता युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी रहे। वहीं सांसद बनने से पहले बिरला कोटा दक्षिण क्षेत्र से तीन बार विधायक भी चुने जा चुके हैं। उन्होंने पहला विधानसभा चुनाव 2003 में जीता। इसके बाद 2008 में दूसरी बार जबकि 2013 में उन्होंने तीसरी बार चुनाव जीता। 2003 से 2008 तक उन्होंने राजस्थान सरकार में राज्यमंत्री रहते हुए संसदीय सचिव की जिम्मेदारी संभाली।

Share:

Leave a Comment