Tuesday 12th of November 2019
Search
ताजा खबर  
 Mail to a Friend Print Page   Share This News Rate      
Share This News Save This Listing     Stumble It          
 


 108 बच्चों की मौत,400 की हालत गंभीर, सरकार कुछ तो शर्म करो..... (Tue, Jun 18th 2019 / 12:21:08)

पटना(ईन्यूज एमपी)-बिहार के मुजफ्फरपुर में सैकड़ों बच्चे एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (AES) यानी चमकी बुखार की चपेट में हैं. मुजफ्फरपुर में इस बुखार से मरने वालों की संख्या बढ़कर 108 हो गई है, वहीं अस्पतालों में भर्ती बीमार बच्चों की संख्या बढ़कर 414 हो गई है.

चमकी बुखार से पीड़ित ज्यादातर मरीज मुजफ्फरपुर के सरकारी श्रीकृष्णा मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल (एसकेएमसीएच) और केजरीवाल अस्पताल में एडमिट हैं. अब तक एसकेएमसीएच हॉस्पिटल में 89 और केजरीवाल अस्पताल में 19 बच्चों की मौत हो गई है.

वहीं चमकी बुखार पर मचे सियासी बवाल के बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज (मंगलवार) मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच हॉस्पिटल पहुंचे.मुजफ्फरपुर में स्थानीय लोगों ने मुख्यमंत्री का विरोध करते हुए नीतीश कुमार वापस जाओ के नारे लगाए


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे के खिलाफ बीमारी से पहले एक्शन नहीं लेने के आरोप में केस दर्ज हुआ है. बच्चों की मौत पर मानवाधिकार आयोग ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस भेजा है.

मानवाधिकार आयोग ने मांगी रिपोर्ट

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने मुजफ्फरपुर जिले में इंसेफेलाइटिस वायरस की वजह से बच्चों की मौत की बढ़ती संख्या पर सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और बिहार सरकार से रिपोर्ट दाखिल करने के लिए एक नोटिस जारी किया है. मानवधिकार आयोग ने कहा कि सोमवार को बिहार में एईएस से मरने वाले बच्चों की संख्या बढ़कर 100 से ज्यादा हो गई है और राज्य के अन्य जिले भी इससे प्रभावित हैं. इसके साथ ही आयोग ने इंसेफेलाइटिस वायरस और चमकी बुखार की रोकथाम के लिए उठाए गए कदमों की स्टेटस रिपोर्ट भी मांगी है. मानवधिकार आयोग ने चार हफ्तों में जवाब मांगा है.

मुख्यमंत्री ने बुलाई उच्चस्तरीय बैठक

बिहार में महामारी की तरह फैल रहे चमकी बुखार को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को उच्चस्तरीय बैठक की. जिसके बाद मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया, सरकार ने फैसला किया है कि उनकी टीम हर उस घर में जाएगी जिस घर में इस बीमारी से बच्चों की मौत हुई है, टीम बीमारी के बैक ग्राउंड को जानने की कोशिश करेगी, क्योंकि सरकार अब तक यह पता नहीं कर पाई है कि आखिर इस बीमारी की वजह क्या है. कई विशेषज्ञ इसकी वजह लीची वायरस बता रहे हैं, लेकिन कई ऐसे पीड़ित भी हैं, जिन्होंने लीची नहीं खाई.

चमकी बुखार से राज्य के 12 जिले प्रभावित

नीतीश कुमार की बैठक में फैसला किया गया कि चमकी से प्रभावित बच्चों को निशुल्क एंबुलेंस मुहैया कराई जाएगी और पूरे इलाज का खर्च सरकार उठाएगी. वहीं इस बीमारी से मरने वालों के परिजनों को 4 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि चमकी बुखार से बिहार के कुल 12 जिले के 222 प्रखंड प्रभावित हैं. लेकिन इनमें से 75 प्रतिशत केस मुजफ्फरपुर में हैं.

बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र सिंह कुशवाहा ने भी सोमवार को अस्पताल का दौरा किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि 5 साल पहले भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जांच का ऐलान और 100 बेड के सुपर स्पेशलिटी वाले यूनिट के निर्माण का ऐलान किया था. 2014 में 379 बच्चों की मौत हुई थी.

 
समान समाचार  
enewsmp.com
     
महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी....
मुंबई(ईन्यूज एमपी)- महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लग गया है। राज्यपाल और केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इसकी अनुमति दे दी है। थोड़ी देर में इसकी औपचारिक जानकारी दे दी जाएगी। इससे पहले सोमवार को शिवसेना द्वारा बहुमत साबित ना कर पाने के बाद अब गेंद राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के पाले में आ गई थी। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने सोमवार रात को एनसीपी को राज्य में सरकार बनाने का न्यौता दिया है। एनसीपी को मंगलवार को बहुमत साबित करना था, लेकिन इसके पहले ही राष्ट्रपति शासन लगया।
read more..

महाराष्ट्र में लगा राष्ट्रपति शासन, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी....

कार्तिक पूर्णिमा पर काशी के घाटों पर उमड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम.....

पाठ्य पुस्तक निगम के गोदाम से चोरी हुई एक ट्रक किताब .....

आज ब्राजील रवाना होंगे पीएम मोदी, छठी बार ब्रिक्स सम्मेलन में लेंगे हिस्सा.....

आपस में टकराई ट्रेनें,कई यात्री हुए घायल....

तालाब में मिली पार्षद के भाई की लाश, पुलिस कर रही जांच.....

आ गई अयोध्या पर फैसले की घड़ी, सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएंगा फैसला.....

हरि प्रबोधिनी एकादशी पर काशी के गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का उमड़ा रेला.....

काम की तलाश में आए थे परदेश,मिली मौत.....

सीएम भूपेश बघेल ने दी प्रदेशवासियों को देवउठनी एकादशी की बधाई......

खत्म होगी सरकारी कर्मचारियों कि मौज,8 के बजाय 9 घंटे करना होगा काम......

92 के हुए आडवाणी; मोदी समेत दिग्गजों ने दी बधाई....

सीधी-सिंगरौली सड़क मामले में नितिन गडकरी का फरमान.......

ईओडब्ल्यू ने 16 अफसरों-कर्मियों के खिलाफ दर्ज किए भ्रष्टाचार के प्रकरण.....

घर से भागे प्रेमी युगल की मिली रेल्वे ट्रैक पर लाश.....

छेड़खानी के विरोध पर कॉलेज में उत्पात, शिक्षक को बुरी तरह से पीटा....

दिल्ली के तीन बड़े अदालतों में कामकाज ठप, वकील ने की खुदकुशी की कोशिश......

शराब के नशे में पुलिस वाहन के चालक ने मचाया उत्पात, तीन घर हुएं क्षतिग्रस्त....

पानी की बर्बादी से नाराज़ कलेक्टर ने कर्मचारियों समेत खुद पर लगाया जुर्माना.....

मोदी सरकार का बड़ा फैसला मिड-डे मील समेत सभी गैर-शैक्षणिक कार्यो से अब शिक्षक होंगे मुक्त....

live tv
enewsmp.com
enewsmp.com
enewsmp.com
 
 
 
 
होम  | देश/प्रदेश  | एमपी न्यूज़  | सीधी दर्पण  | राजनीति  | खेल खबर  | व्यापार  | कालचक्र  | हेल्थ  | क्राइम  | कैरियर  | टेक्नोलॉजी  | मनोरंजन  | ब्लॉग  | नियम एवं शर्तें  | गोपनीयता नीति  | विज्ञापन हमारे साथ  | हमसे संपर्क करें  | Live टीवी
enewsmp.com Copyrights 2016-2017. All rights reserved. Design & Development By MakSoft
 
Hit Counter