enewsmp.com
Home देश-दुनिया सुप्रीम कोर्ट ने दिया बिहार,यूपी सरकार को नोटिस,7 दिन में मांगा चमकी बुखार पर जवाब....

सुप्रीम कोर्ट ने दिया बिहार,यूपी सरकार को नोटिस,7 दिन में मांगा चमकी बुखार पर जवाब....

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- बिहार में चमकी बुखार के कहर ने सैंकड़ों बच्चों की जान ले ली है। इस बुखार से हो रही मौतों के बावजूद सरकारों द्वारा इस मामले में लापरवाही बरतने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं दायर की गईं थी। सोमवार को इन याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा सुनवाई की गई। सुनवाई के बाद कोर्ट ने केंद्र सरकार के साथ ही बिहार और उत्तर प्रदेश सरकार को 7 दिन में शपथपत्र देकर अपना जवाब पेश करने के आदेश दिए हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने बिहार, यूपी सरकार को कहा है कि वे मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार(एक्यूट इनसेफेलाइटिस सिंड्रोम) से पीड़ित बच्चों को दिया जा रहा इलाज, अस्पतालों में मौजूद स्वास्थ्य सुविधाओं, दिया जाने वाला पोषण आहार और स्वच्छता को लेकर सरकार से सवाल करते हुए सात दिनों के भीतर उन्हें इस बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जवाब देने का कहा है।

चमकी बुखार से बिहार में अब तक करीब 170 बच्चों की मौत हो गई है और अभी भी कई बच्चों का इलाज विभिन्न अस्पतालों में जारी है। बता दें कि कोर्ट में मनोहर प्रताप और सनप्रीत सिंह अजमानी की ओर से दायर की गई पिटीशन में ये आरोप लगाया गया है कि सरकारी सिस्टम इस बुखार का सामना करने में पूरी तरह से फेल रहा है।

Share:

Leave a Comment