enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सुलेमान और विनोद कुमार होंगे अपर मुख्य सचिव......

सुलेमान और विनोद कुमार होंगे अपर मुख्य सचिव......

भोपाल(ईन्यूज एमपी)- प्रदेश में जुलाई से दो अपर मुख्य सचिव और बढ़ जाएंगे। 1989 बैच के आईएएस अफसर मोहम्मद सुलेमान और विनोद कुमार को अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत किया जाएगा। दरअसल, 30 जून को अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार गोयल और रजनीश वैश सेवानिवृत्त हो रहे हैं। विनोद कुमार को यह मौका आशीष उपाध्याय और राजीव रंजन के केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर होने की वजह से मिलेगा।

सामान्य प्रशासन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आईएएस अफसरों की संवर्ग में पदोन्नति के लिए विभागीय पदोन्न्ति समिति की बैठक हो चुकी है। जैसे ही जून में पद खाली होंगे मोहम्मद सुलेमान और विनोद कुमार अपर मुख्य सचिव पद पर पदोन्नत हो जाएंगे।

इन्हें मिलाकर प्रदेश मंत्रालय में 13 अपर मुख्य सचिव हो जाएंगे। सूत्रों का कहना है कि पदोन्नति के बाद भी सुलेमान को योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग में ही रखे जाने के आसार हैं। दरअसल, सरकार राज्य योजना आयोग को नया स्वरूप देने जा रही है। इसका मसौदा भी तैयार हो चुका है। इसमें आयोग को योजनाओं के मूल्यांकन करने की जिम्मेदारी के साथ विभागों के प्रस्तावों का परीक्षण करने का अधिकार मिलेगा। वित्त विभाग को बजट से जुड़े जो भी प्रस्ताव जाएंगे, उनका पहले आयोग में परीक्षण होगा।

शिवराज सरकार के समय आयोग को अप्रसांगिक बना दिया था। न तो इसकी बजट प्रक्रिया में कोई भूमिका रह गई थी और न ही योजनाओं से जुड़े काम सौंपे जा रहे थे। कमलनाथ सरकार आने के बाद योजना आयोग को फिर से मुख्यधारा में स्थान मिलने लगा है। बजट से जुड़ी मुख्य सचिव सुधिरंजन मोहंती की बैठकों में प्रमुख सचिव मोहम्मद सुलेमान पूरे समय मौजूद रहे हैं।

Share:

Leave a Comment