enewsmp.com
Home देश-दुनिया अमित शाह ने पेश किया धारा 370 को हटाने का संकल्प.....

अमित शाह ने पेश किया धारा 370 को हटाने का संकल्प.....

दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- कश्मीर के मुद्दे को लेकर संसद में गहमा-गहमी का माहौल के बीच गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर में धारा 370 को हटाने का संकल्प पेश किया। इसके बाद संसद में हो-हल्ला शुरू हो गया और संसद की कार्रवाई को स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद वह करीब 12 बजे लोकसभा में कश्मीर मुद्दे पर बयान देंगे।

अमित शाह ने कहा कि हम जो चारों संकल्प और बिल लेकर आए हैं, वह कश्मीर मुद्दे पर ही हैं। संकल्प प्रस्तुत करता हूं। अनुच्छेद 370 (1) के अलावा सभी खंड राष्ट्रपति के अनुमोदन के अलावा खत्म होंगे। शाह ने कहा कि राष्ट्रपति के अनुमोदन के बाद अनुच्छेद 370 के सभी खंड लागू नहीं होंगे।


गृह मंत्री अमित शाह ने जैसे ही यह संकल्प पेश किया, राज्यसभा में विपक्ष ने जोरदार हंगामा शुरू कर दिया। अमित शाह के इस संकल्प का सीधा सा अर्थ है कि जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को हटा दिया गया है।

इसके साथ ही दूसरी बड़ी घोषणा है कि जम्मू-कश्मीर से लद्दाख को अलग कर दिया गया है। लद्दाख अब एक अलग केंद्र शासित प्रदेश होगा। संविधान (जम्मू कश्मीर में लागू) आदेश 2019 को राष्ट्रपति ने लागू कर दिया।


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार सुबह 9.30 बजे अपने आवास पर कैबिनेट की अहम बैठक बुलाई थी। करीब 40 मिनट चली इस बैठक के बाद गृहमंत्री अमित शाह सुबह 10.15 बजे पीएम आवास से निकल गए थे। इसके साथ ही कैबिनेट के अन्य सदस्य भी वहां से निकलने लगे थे।


सुबह से ही पीएम नरेंद्र मोदी के आवास पर गृहमंत्री अमित शाह पहुंच चुके थे। इसके पहले उन्होंने कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद से भी मुलाकात की थी। पीएम आवास पर एनएसए अजीत डोवाल भी मौजूद थे। इस बारे में मीडिया में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल लोकसभा परिसर में कांग्रेस सांसदों की बैठक के लिए पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है कि संसद में तीन बिल पेश किए जाएंगे।


इससे पहले रविवार को गृहमंत्री अमित शाह ने कश्मीर घाटी में आतंकी खतरे, सुरक्षा तैयारियों और आगे की रणनीति पर विचार करने के लिए उच्च स्तरीय बैठक की थी। संसद भवन स्थित अमित शाह के दफ्तर में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और गृह सचिव राजीव गौबा के साथ लगभग 2 घंटे तक बैठक चली।

कश्मीर के बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था

बताते चलें कि हाल ही कश्मीर में सरकार ने 10 हजार अतिरिक्त जवानों को भेजा है। कश्मीर के साथ जम्मू संभाग के राजौरी, पुंछ, किश्तवाड़, डोडा और रामबन जिलों में भी सीमा सशस्त्र बल, इंडो-तिब्बतन बॉर्डर फोर्स और सीआइएसएफ की अतिरिक्त कंपनियां भेजी गई हैं।

बताया जा रहा है कि स्वतंत्रता दिवस पर राज्य की सभी पंचायतों में तिरंगे को फहराया जाएगा। इसमें कोई अलगाववादी तत्व बाधा न डालें, इसलिए जवानों को वहां भेजा गया है। साथ ही पाकिस्तान की तरफ से होने वाली किसी भी अवांछित हरकत या आतंकियों की घुसपैठ को विफल करने के लिए भी जवानों की अतिरिक्त तैनाती की गई है।

Share:

Leave a Comment