enewsmp.com
Home सीधी दर्पण बिजली खंभे में करंट फैलने से बैल की हुई मौत,विभाग की लापरवाही हुई उजागर

बिजली खंभे में करंट फैलने से बैल की हुई मौत,विभाग की लापरवाही हुई उजागर

मझौली(ईन्यूज़ एमपी) थाना मझौली अंतर्गत ग्राम छुही निवासी वंश बहादुर सिंह गोंड़ पिता राम चरण सिंह का बैल बिजली के खंभे में करंट फैलने से बैल करंट के चपेट में आ गया और उसकी मौत हो गई।
घटना 20 अगस्त को शाम 6:00 बजे की है।।प्रभावित किसान एवं ग्रामीणों ने बताया कि यह ग्रामीण सप्लाई का विद्युत खंभा है जो लोहे का है।और विजली सप्लाई तार में फाल्ट होने से अक्सर उस खंभे में 1 वर्ष पूर्व से करंट आ जाता है।जिसकी जानकारी विभाग के लाइनमैन व श्रमिक बालमीक कुशवाहा को कई बार बताया गया है।लेकिन वह उसको सुधारने के लिए पैसे की मांग कर रहा था। और पैसा ना मिलने की वजह से विद्युत फाल्ट का सुधार नहीं हुआ।और आज यह घटना घटित हो गई।ग्रामीणों ने आशंका व्यक्त की है कि अगर उस स्थान में कोई आदमी उस खम्भे के पास होता तो वह भी चपेट में आ जाता और उसकी मौत हो जाती। तब इसका जिम्मेदार कौन होता? यही नहीं इसी ग्राम छुही में रामलाल पिता शिव गोविंद साहू के घर के पास गर्मी में विद्युत सप्लाई का खंभा टूट गया था। जहां 6 फीट की ऊंचाई में खुली केबिल से विजली सप्लाई जारी है। इसके बारे में गर्मी में ही विभाग को अवगत कराया गया था। लेकिन वहां भी दूसरा खंभा नहीं बदला गया और किसी भी समय बड़ी घटना घटित हो सकती है। विभाग अपने को ऐसी लापरवाही से अनजान बता रहा है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि सबको पता है।
इनका कहना
विजली का खंभा लोहे का है जो मेरे घर के पिछवाड़े है।और 1 वर्ष से करंट आ रहा है।जिसे अवगत कराने पर भी सुधार नहीं हुआ और आज मेरा बैल मर गया। संजोग था कि कोई आदमी नहीं गया ।विद्युत खंभे के आजू-बाजू दस फिट तक बराबर करंट प्रवाहित हो रहा है।जांच कार्यवाही होनी चाहिए।
वंश बहादुर सिंह गोंड
प्रभावित किसान
आपके द्वारा अवगत कराया गया है कि करंट के चपेट से बैल की मौत हो गई है।मैं तत्काल कर्मचारियों को भेजता हूं और वहां व्यवस्था बनवाऊंगा।रही बात इसमें पहले से करंट आ रहा है या की एक स्थान पर विद्युत केबल बहुत नीचे से सप्लाई हो रही है। इसके बारे में हमें जानकारी नहीं है।अब आपके द्वारा बताया गया है तो वैकल्पिक व्यवस्था कराई जाएगी क्योंकि बरसात में विद्युत खंभा नहीं लग सकता हैं।
शाह आलम खान
जूनियर इंजीनियर विद्युत मंडल मझौली
आपके द्वारा बात संज्ञान में दी गई है तो इस पर हम भी संज्ञान लेकर उचित कार्यवाही हेतु प्रतिवेदन प्रस्तावित करेंगे।
एके सिंह
उपखंड अधिकारी मझौली

Share:

Leave a Comment