enewsmp.com
Home सीधी दर्पण पोड़ी में आयोजित हुआ “आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम नागरिकों की शिकायतों का हुआ निराकरण.....

पोड़ी में आयोजित हुआ “आपकी सरकार आपके द्वार‘‘ कार्यक्रम नागरिकों की शिकायतों का हुआ निराकरण.....

सीधी(ईन्यूज एमपी)-नागरिकों की रोजमर्रा की समस्याओं के तत्काल निराकरण के लिये जिले के दूरस्थ अंचल जनपद पंचायत कुसमी अंतर्गत ग्रामपंचायत पोड़ी में “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम मंगलवार को आयोजित किया गया। कार्यक्रम में पोड़ी अंचल से आये आवेदकों ने अपनी रोजमर्रा की समस्याओं से अवगत कराया। उनके आवेदनों पर प्रभारी कलेक्टर डी. पी. वर्मन तथा मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत ए. बी. सिंह द्वारा संवेदना के साथ सुनते हुये उनका मौके पर ही निराकरण किया गया।
विधायक धौहनी कुँवर सिंह टेकाम ने कहा कि सरकार ने लोगों को राहत प्रदान करने तथा उनकी रोजमर्रा की समस्याओं के निराकरण के लिये “आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम प्रारम्भ किया है। इन शिविरों का प्रभावी क्रियान्वयन होना चाहिये जिससे गरीब जनता को अधिक से अधिक लाभ मिले। उन्होंने कहा कि गरीब जनता को अपने छोटे-छोटे कामों के लिये तहसील और जिला कार्यालय का चक्कर नहीं लगाये इसलिये इन शिविरों के माध्यम से जनता को अधिक से अधिक राहत प्रदान करने का कार्य करें। शिविरों में सभी अधिकारी अपने-अपने योजनाओं से सम्बन्धित प्रारूपों सहित उपस्थित रहें जिससे लोगों को योजनाओं से लाभान्वित किया जा सके। सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रकरणों में जीरो टालेरेंस की नीति अपनाने की आवश्यकता है। सभी पात्र लोगों को पेंशन योजनाओं का लाभ मिलें ऐसी व्यवस्था की जानी चाहिये। कई पेंशन योजनाओं के लिये बीपीएल की अनिवार्यता नहीं है, इसके विषय में लोगों को जागरुक करें जिससे लोगों को सहज रूप से लाभ प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविरों में मेडिकल बोर्ड भी उपस्थित रहे जिससे निःशक्त व्यक्तियों को इसका लाभ मिल सके और उन्हें जिला चिकित्सालय के चक्कर नहीं लगाना पड़े।
शिविर में प्राप्त 118 आवेदनों में से 39 को मौके पर ही निराकृत किया गया, शेष आवेदनों निराकरण के लिये समय-सीमा निर्धारित की गयी है। शिविर में 14 व्यक्तियों को ऋण पुस्तिका का वितरण किया गया। इसके साथ ही 3 गरीब आवेदकों का परीक्षण कर गरीबी रेखा में उनके नाम दर्ज किये गये। 2 वर्ष से लकवा से पीढ़ित गरीब हिंछलाल बसोर को 5 हजार रुपये तथा भालू के काटने से घायल रामा बैगा को 3 हजार रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गयी।
इसके पूर्व सद्भावना दिवस के अवसर पर अधिकारियों-कर्मचारियों ने जाति, सम्प्रदाय, क्षेत्र, धर्म और भाषा का भेदभाव किए बिना एकता, सद्भावना से कार्य करने और हिंसा का सहारा लिए बिना बातचीत और संवैधानिक माध्यमों से सभी प्रकार के मतभेद सुलझाने की शपथ ली।
इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष कुसमी हीराबाई सिंह, उपखण्ड अधिकारी कुसमी सुधीर कुमार बेक, आनंद सिंह, प्रदीप सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण, ग्रामवासी एवं विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय एवं खण्ड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment