enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी- थानेदार ने बालिकाओं को पढ़ाया अनुशासन का पाठ, बताये आत्म सुरक्षा के उपाय.......

सीधी- थानेदार ने बालिकाओं को पढ़ाया अनुशासन का पाठ, बताये आत्म सुरक्षा के उपाय.......

मझौली(ईन्यूज एमपी)-नगर परिषद मझौली अंतर्गत संचालित शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में पुलिस थाना मझौली के नगर निरीक्षक राघवेंद्र द्विवेदी द्वारा कक्षा 9वीं से 12वीं तक के बालिकाओं को अनुशासन एवं आत्म सुरक्षा की जानकारी देते हुए संवाद किया गया। श्रीद्विवेदी ने कहा कि हर बालिका में आत्मविश्वास होना चाहिए तभी विपरीत परिस्थिति में भी अपने को सुरक्षित रख सकती है। इसलिए छात्राओं को चहिए की अपने साथ घटित घटना को अपने विद्यालय के जिम्मेदार शिक्षक/शिक्षिका एवं माता-पिता को जरूर बतायें । ताकि उनके साथ किसी भी तरह के दुरब्यौहार व आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले आवारा मनचलों को कानून के सलाखों में रखा जा सके । नगर निरीक्षक द्वारा दूरदराज से विद्यालय आने वाली बालिकाओं को कहा कि 4 से 6 बालिकाओं के समूह में विद्यालय आएं और साथ में जाएं इससे भी वह सुरक्षित रहेंगी। इसी तरह बालिकाओं और महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा के हिसाब से शासन के द्वारा चलाए जा रहे नियम एवं अभियान की भी जानकारी दी गई।घरेलू हिंसा के बारे में भी बताया गया कि किस तरह कानून के द्वारा अधिकार और सहायता दोनों निशुल्क हासिल की जा सकती है। और बताया गया कि यह दिमाग में बात रखनी चाहिए कि उनके साथ कोई भी व्यक्ति बदसलूकी करता है तो सीधे आकर थाने में भी या की मोबाइल फोन से थाने में या महिला सुरक्षा नंबर पर सूचना दे सकती हैं जिसमें आरोपी का नाम और पता और घटना के बारे में बताना होगा जबकि शिकायतकर्ता बालिका की कोई जानकारी या शिकायत सार्वजनिक नहीं की जाएगी ।वहीं आरोपी के खिलाफ त्वरित कार्यवाही हो जाएगी। आगे कहा कि आप लोग ही देश का भविष्य हैं।और इन्हें माता-पिता के साथ दोहरी भूमिका में ससुराल जाकर दूसरे परिवार में सामंजस्य बनाकर जीवन निर्वहन करना होता है।इसलिए विद्यार्थी जीवन से ही प्रत्येक बालिका को अनुशासित और जिम्मेदार होना चाहिए।तभी देश और समाज में अपना नाम भी रोशन कर पाएंगी और समाज के लिए प्रेरणा बन पाएंगी।
पानी की समस्या को लेकर बालिकाओं ने रखी मांग---
बालिकाओं से संवाद के दौरान विद्यालय की बालिकाओं द्वारा नगर निरीक्षक से पानी की समस्या से अवगत कराते हुए कहा गया की यहां का पम्प ख़राब होने व पानी उपलब्ध नहीं होने पर हमे बाहर होटलों या ठेलों पर पानी पीने के लिए जाना पड़ता है जहां कभी कभी हमे काफी अशुविधा का सामना करना पड़ता है इस नगर निरीक्षक द्वारा आस्वासन देते हुए कहा गया की मैं खुद मुख्य नगर पालिका अधिकारी व परिषद की अध्यक्ष से बात कर पम्प सुधरवाने की पहल करूँगा।
कार्यक्रम में विद्यालय के प्राचार्य राजेंद्र सिंह ए.एस .आई देवराज सिंह शिक्षिका गायत्री पटेल ,चैन कुमारी नंदा एवं पदस्थ शिक्षक स्टॉप शामिल रहे।

Share:

Leave a Comment