enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी- एक ही दिन में 75 व्यक्तियों के स्वीकृत हुए 14 करोड़ 30 लाख रुपये के ऋण.....

सीधी- एक ही दिन में 75 व्यक्तियों के स्वीकृत हुए 14 करोड़ 30 लाख रुपये के ऋण.....

सीधी(ईन्यूज एमपी)- वित्तीय सेवाएँ विभाग वित्त मंत्रालय भारत सरकार के निर्देशन में आयोजित कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम में कलेक्टर रवीन्द्र कुमार चैधरी ने जिले के आर्थिक विकास एवं नवीन गतिविधियों की संभावनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सीधी जिले में नवीन गतिविधियों को प्रारंभ करने की प्रबल संभावनायें हैं। सीधी जिले में कृषि और उससे जुड़ी गतिविधियों में जैसे पशुपालन, उद्यानिकी में बेहतर किया जा सकता है। जिलें में नवीन गतिविधियों के माध्यम से रोजगार के अवसर बनेगें तथा जिला विकास की ओर अग्रसर होगा। कस्टमर आउटरीच प्रोग्राम के पहले दिन 14 प्रतिभागी बैंकों के द्वारा 75 व्यक्तियों के 14 करोड़ 30 लाख रुपये के ऋण स्वीकृत कर उन्हें स्वीकृत पत्र वितरित किए गए।
कलेक्टर श्री चैधरी ने कहा कि सीधी जिला मुख्य रूप से ग्रामीण आबादी वाला जिला है। यहाँ के लोगों को उत्पादकता की कड़ी से जोड़ने की आवश्यकता है। इसमें बैंकों तथा स्वरोजगार योजनाओं का संचालन करने वाले विभागों की महत्वपूर्ण भूमिका है। जिले के बैंकों एवं योजनायें संचालित करने वाले विभागों के समन्वित रूप से इस दिशा में प्रयास करने से सीधी में उत्पादक गतिविधियों में वृद्धि हो सकेगी। उन्होंने कहा कि लोन देते समय आवेदक तथा उसके द्वारा प्रारम्भ की जा रही गतिविधि की जाँच अवश्य कर लें जिससे लोन के एनपीए होने की सम्भावनाओं को कम किया जा सकेगा। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित करने को कहा।
कलेक्टर श्री चैधरी ने कई उद्यमियों के अनुभवों को साझा करते हुये उपस्थित युवाओं को उद्यम स्थापित करने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि सफलता प्राप्त करने के लिये कार्य के प्रति लगन और जुनून आवश्यक है। युवा ही देश का निर्माता है। उसे आगे आकर नए उद्यम स्थापित करने चाहिए, जिससे न केवल उत्पादक गतिविधियाँ बढ़ेंगीं बल्कि कई अन्य लोगों को भी रोजगार के अवसर मिलेंगें। उन्होंने कहा कि कोई भी उद्यम स्थापित करने के पूर्व उसके विषय में जानकारी प्राप्त करें तथा बैंकों एवं रोजगार योजनाओं को संचालित करने वाले विभागों से सम्पर्क करें। कलेक्टर श्री चैधरी ने कहा कि शासन एवं प्रशासन नए स्वरोजगार के अवसरों को बनाने के लिये कटिबद्ध है और इस दिशा में निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। युवा आगे आयें और शासन द्वार प्रदाय की जा रही सेवाओं का लाभ लें।
कार्यक्रम में क्षेत्र महाप्रबंधक यूनियन बैंक विनायक व्ही टेंभुर्णे, डीजीएम एसबीआई गोपाल झा, क्षेत्रीय प्रबंधक एसबीआई श्री चक्रवर्ती, आरएम मध्यांचल ग्रामीण बैंक सत्येंद्र शर्मा तथाक्षेत्र प्रमुख यूनियन बैंक बी पी गुप्ता ने बताया कि लोगों की आवश्यकता पर विशेषकर उद्यम स्थापित करने के लिये बैंक ऋण उपलब्ध कराने के लिए तत्पर है। लोग उस ऋण का उपयोग उद्यम स्थापित करने तथा उत्पादक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए करें। उन्होंने लोगों से समय से ऋण राशि लौटाने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि ऐसा करने से अन्य लोगों को ऋण उपलब्ध कराने के लिए राशि बैंकों के पास होगी और उत्पादक गतिविधियों में सतत् वृद्धि की जा सकेगी। उन्होंने कहा कि बैंक लोगों की मदद के लिए है और वह अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए कटिबद्ध है।
महाप्रबंधक उद्योग विभाग यू बी तिवारी सहित स्वरोजगार योजना संचालित करने वाले विभागों ने शासन द्वारा चलायी जा रही स्वरोजगार योजनाओं के विषय में विस्तार पूर्वक बताया। उन्होंने उपस्थित युवाओं को शासन द्वारा प्रदाय की जा रही सुविधाओं का लाभ लेकर नवीन उद्यम स्थापित करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम में स्वरोजगार योजना संचालित करने वाले विभागीय अधिकारी, बैंकों के प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में युवा उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अग्रणी जिला प्रबंधक गिरधारी लाल डोई द्वारा किया गया।

Share:

Leave a Comment