enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश उल्टी-दस्त का प्रकोप, 29 का चल रहा इलाज.....

उल्टी-दस्त का प्रकोप, 29 का चल रहा इलाज.....

टीकमगढ़ (ईन्यूज एमपी)- निकटवर्ती ग्राम समर्रा में अचानक फैली महामारी ने अनेक लोगों को अपनी चपेट में ले लिया। अचानक ग्राम में उल्टी और दस्त की महामारी ने समर्रा सहित आस-पास के गांवों में सनसनी फैला दी। बीमारी की चपेट में आए लोगों में बच्चे और महिलाएं भी शामिल हैं, जिन्हें आनन-फानन में इलाज के लिए जिला अस्पताल लाया गया। इस मामले में डॉक्टर कुछ भी कहने की स्थिति में नजर नहीं आ रहे हैं। उनका कहना है कि यह बीमारियां दूषित पानी पीने से हुई है। गौरतलब है कि सागर-टीकमगढ़ रोड स्थित समर्रा गांव में पिछले तीन दिन से लोगों में उल्टी दस्त की बीमारियां फैली हुई हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पहले बीमारी को हल्का जानकर प्राइवेट डॉक्टरों से इलाज कराया जाता रहा, लेकिन जब बीमारी ने पीछा नहीं छोड़ा और लोगों की हालत ज्यादा बिगड़ने लगी तो ग्रामीणों ने जिला अस्पताल इलाज के लिए लाया गया।

यहां डॉक्टरों द्वारा मरीजों का इलाज किया जा रहा है। महिला लक्ष्मी सेन ने बताया कि उल्टी और दस्त उसे और अन्य लोगों को समर्रा में गुरुवार से हो रहे हैं। गांव में ही पहले सभी ने दवाइयां ली और प्राइवेट डॉक्टर को दिखाया, लेकिन बीमारी ठीक न होने के बाद जिला अस्पताल आना पड़ा। तीन दिनों से उल्टी और दस्त होने के कारण अधिकांश लोगों की हालत खराब हो गई है। यहां डॉक्टरों ने रोगियों का इलाज शुरू कर दिया है और अब अधिकांश लोगों की हालात में सुधार भी बताया जा रहा है।

पानी का मंगाया जा रहा है सैंपल

ग्राम समर्रा में दूषित पानी पीने से फैली बीमारियों के बाद प्रशासन हरकत में आया है। यहां डिप्टी कलेक्टर सौरभ मिश्रा ने बताया कि दूषित पानी का सैम्पल लेने के लिए यहां से टीम समर्रा भेजी गई है। टीम में डॉक्टरों के अलावा अन्य कर्मचारी भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि यदि जांच के बाद पानी दूषित पाया जाता है और बीमारियों का कारण पानी है तो इस संबंध में उचित कदम उठाए जाएंगे।

दूषित पानी से फैली बीमारी

जिला अस्पताल में मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर वरूण खरे का कहना है कि ग्राम समर्रा से आए मरीजों की हालत अब काबू में है, उनका इलाज किया जा रहा है। बीमारी फैलने के कारण के बारे में उनका कहना है कि यह बीमारी संभवतःदूषित पानी से हुई है, जिसे हैजा तो नहीं का जा सकता। यह तो जांच के बाद ही स्पष्ट हो सकेगा कि इन्हें बीमारी किस कारण से हुई है।

उल्टी और दस्त का शिकार बने ग्रामीण

उल्टी और दस्त की चपेट में आए लोगों में अनेक महिलाओं के भी नाम शामिल हैं। जिन लोगों को बीमारियों ने अपनी चपेट में लिया है, उनमें मनोहर कुशवाहा (35), ऊदल कुशवाहा (65), रजनीश सेन (21), लछमन राजपूत (22), अमर सेन (30), स्वतंत्र पटैरिया (30), अंकित सेन (21), विट्टू सेन (25), अभिषेक सेन (20), अमर सेन (25), रबड़ी सेन (12) , राम दुलारी (45), लीला कुशवाहा (40), लक्ष्मी नापित (35), सविता देवी (15), रामदेवी, पतिया देवी (65), पूनम कोरी (30), भारती सेन (16), कट्टू सेन (40) भारती सेन (40) के नाम शामिल हैं।

Share:

Leave a Comment