enewsmp.com
Home देश-दुनिया वाराणसी में 4 दिवसीय “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट समारोह” का हुआ भव्य समापन....

वाराणसी में 4 दिवसीय “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट समारोह” का हुआ भव्य समापन....

पूर्वोत्तर भारत का तेजी से हो रहा है विकास -- डा. महेंद्रनाथ पांडेय केंद्रीय कौशल विकास मंत्री

पूर्वोत्तर भारत की सांस्कृतिक झलक से रूबरू हुए काशी के लोग

वाराणसी (ईन्यूज एमपी)-आज वाराणसी के काशी हिंदू विश्वविद्यालय के प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में आयोजित “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” रंगारंग कार्यक्रमों के बीच सम्पन्न हो गया। पूर्वोत्तर राज्यों की सांस्कृतिक विरासत से सीधा अनुभव कराने के उद्देश्य से पहली बार वाराणसी में आयोजित इस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री डा. महेन्द्र नाथ पांडेय ने आयोजन के समापन की घोषणा की। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हाल के वर्षों में पूर्वोत्तर भारत का विकास काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें आर्थिक विकास के साथ-साथ यातायात का विकास भी शामिल है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में जल्दी हर भारतीयों का वह सपना भी पूरा होगा जब लोग अपनी गाड़ी से थाईलैंड और उससे आगे तक की भी यात्रा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि वाराणसी खुद सांस्कृतिक रूप से समृद्ध रहा है और गंगा घाट पर ब्रह्मपुत्र उत्सव के आयोजन से लोगों को पूर्वोत्तर के राज्यों की सांस्कृतिक विरासत की जानकारी मिली। 23 से 26 नवम्बर 2019 तक आईआईटी, बीएचयू के परिसर में आयोजित इस समारोह में पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी आठ राज्य अपने-अपने राज्यों के हस्तशिल्प, हथकरघा, जैविक उत्पादों और सांस्कृतिक दलो के साथ भागीदारी किया।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि डा. पांडेय के साथ विशिष्ट अतिथि के तौर केंद्रीय राज्य मंत्री, फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री रामेश्वर तेली, मणिपुर के मंत्री जयंत कुमार, रंजीत दत्ता, पूर्वोत्तर परिषद के सचिव के मॉस चेलाई, आईआईटी बीएचयू के निदेशक पी के जैन, पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर प्रवीण कुमार मौजूद रहे।

डा. पांडेय ने इस आयोजन के लिए और पूर्वोत्तर भारत के दिव्य दर्शन के लिए केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास (स्वतंत्र प्रभार) राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह, उनके मंत्रालय से जुड़े अधिकारियों के साथ-साथ पूर्वोत्तर के राज्य से आये लोगों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि गंगा और ब्रह्मपुत्र को जोड़ने का यह प्रयास लोगों को काफी रास आया है। उन्होंने पूर्वोत्तर भारत में कौशल विकास मंत्रालय की ओर से किए जा रहे कार्यों की भी चर्चा की और कहा कि गुवाहाटी में एक बड़े सेंटर की स्थापना की जा रही है जिससे दिल्ली पर निर्भरता कम होगी। उन्होंने कहा की पूर्वोत्तर भारत के जनजातियों के कौशलीकरण के लिए भी कई तरह के कार्य किए जा रहे हैं। केंद्रीय राज्य मंत्री रामेश्वर तेली ने इस दौरान वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा की जा रही विकास कार्यों की चर्चा की।


पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित इस चार दिवसीय कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को खूब भीड़ जुटी रही। विभिन्न स्टालों पर पूर्वोत्तर भारत के बने वस्त्र, कलाकृतियां, सजावट के सामान की खरीदारी के साथ ही लोगों ने खाने के व्यंजनों का भी लुफ्त उठाया। इससे पूर्वोत्तर भारत से आये व्यवसायियों में भी काफी उत्साह देखा गया। कार्यक्रम के अंतिम दिन मुख्य मंच से पपोन ने अपनी प्रस्तुति दी। इससे पूर्व के दिनों में शिलांग चैंबर चॉयर, सौरभि देवबर्मा, बॉरकुंग ह्रेंगखाब्ल, रेखा भारद्वाज जैसे प्रमुख कलाकारो ने अपनी प्रस्तुति से लोगों का भरपूर मनोरंजन किया।

समारोह के दौरान एक दिन व्यापारिक समुदाय को पूर्वोत्तर राज्यो में अवसरों का पता लगाने के लिए व्यापार सत्र का आयोजन भी किया गया। जैविक उत्पादों के संदर्भ में पूर्वोत्तर राज्यों के महत्व को ध्यान में रखते हुए जैविक उत्पादों, खाद्य प्रसंस्करण, पर्यटन, जल विकास जैसे विषयों पर हर समूह संगोष्ठी का आयोजन भी किया गया।
विदित हो कि “डेस्टीनेशन नार्थ ईस्ट” का आयोजन इससे पूर्व दिल्ली और चंडीगढ़ में किया जा चुका है।

Share:

Leave a Comment