enewsmp.com
Home देश-दुनिया पुलिस के हाथ लगे फर्जी नक्सली, नक्सली बन सरपंचों से कि लाखो की लूट...

पुलिस के हाथ लगे फर्जी नक्सली, नक्सली बन सरपंचों से कि लाखो की लूट...

गरियाबंद(ईन्यूज एमपी)- फर्जी नक्सली बनकर पंचायत सरपंच-सचिव से उगाही करने वाले छह युवकों को गरियाबंद पुलिस ने गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपी बीते दो साल से अलग अलग पंचायतों में इस काम को अंजाम दे रहे थे। ये बकायदा नक्सली जैसी वर्दी पहनकर हथियार से लैस होकर रात को सरपंच के घर पहुंचते थे और आंध्र के नक्सली पैसा मंगा रहे है, ऐसा कह रहे सरपंच से फिरौती की मांग करते थे। नकली बंदूक की नोक पर आरोपितों ने कई पंचायत सरपंचों को अपना शिकार बनाया। डर के मारे सरपंच भी मुंह मांगी रकम दे देते थे। इसकी सूचना कुछ माह पूर्व गरियाबंद पुलिस को लगी। तब से लगातार पुलिस इन पर नजर बनाए हुई थी।

अंतत: एक दिन पूर्व 27 नवबंर की मध्यरात्रि जब फर्जी नक्सली ग्राम जड़जड़ा के सरपंच से पैसे वसूलने निकले तो पुलिस ने उन्हें घेराबंदी कर रंगे हाथों पकड़ लिया। इस दौरान पुलिस और फर्जी नक्सलियों के बीच फायरिंग भी हुई। जिसके बाद आरोपित झाड़ियों में छुप गए, परंतु कुछ देर बाद सुबह होते ही सभी पुलिस के गिरफ्त में आ गए।

मामले का खुलासा गुरुवार को पुलिस अीक्षक एमआर आहिरे और एएसपी सुखनंदन राठौर ने पत्रकारवार्ता में किया। एसपी आहिरे ने बताया कि आलीशान जिंदगी जीने और अपने ख्वाहिशों को पूरा करने के उद्देश्य से आरोपित दो साल से उगाही का काम कर रहे थे। आशंका है कि आरोपितों ने अब तक दस से अधिक सरपंचों को अपना शिकार बनाया है और करीब 17 लाख से अधिक रुपए वसूले है।

एसपी ने बताया कि गिरोह का मुख्य सरगना पूर्व नक्सली गौतम चक्रारी है, जो पहले भी नक्सलियों के साथ काम कर चुका है। वे गरियाबंद मैनपुर के आसपास के क्षेत्रों में नक्सलियों के साथ सक्रिय रहा और इस क्षेत्र से और नक्सलियों के तौर तरीकों से परिचित था। इसी का फायदा उठाकर उसने उगाही करने का प्लान बनाया।
एसपी ने बताया कि आरोपितों ने सरपंचों को लूटने के बाद लूट के रकम से बंदूक जैसा हथियार, भरमार, पिस्टल, बटनदार चाकू, गंडासा खरीदे, वाकी-टाकी सेट खरीदे और दो पल्सर बाइक भी आरोपितों ने खरीदी है। पूछताछ में आरोपितों ने घरेलू उपयोग की अन्य सामग्री करने की बात भी स्वीकार की है, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया है।

इसके अलावा पुलिस ने एक भरमार, दो एयर पिस्टल (एके-47 जैसा), एक एयर गन (एसएलआर जैसा), एक स्माल पिस्टल (देसी कट्टा जैसा), एक लायटर पिस्टल (रिवाल्वर जैसा), एक गंडासा (कोयता), एक बटनदार लाइट वाला चाकू, दो मोटर साइकिल (पलसर), दो नग वॉकी-टॉकी मय चार्जर के, झिल्ली में रखा सैकड़ो छर्रे, हरे रंग का दो सेट वर्दी जब्त किया है।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों मे

1. गौतम चक्रारी पिता जनकराम उम्र 30 वर्ष ग्राम करेली थाना शोभा हाल डाकबंगला गरियाबंद

2. बादल सिंह पिता स्व. वीरा सिंह उम्र 32 वर्ष ग्राम दर्रापारा गरियाबंद

3. रोशन निषाद पिता विजय निषाद उम्र 28 वर्ष सुभाष चैक गरियाबंद

4. मुकेश कुमार भोई पिता महेन्द्र सिंह भोई उम्र 23 वर्ष सुभाष चैक गरियाबंद

5. संतोष कुमार निषाद पिता स्व. रैनूराम निषाद उम्र 31 वर्ष सुभाष चैक गरियाबंद

6. लेखराम निषाद पिता दयाराम उम्र 18 वर्ष ग्राम मोचीडीह (चंपारण) हाल डाकबंगला गरियाबंद

Share:

Leave a Comment