enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश नियमितिकरण तक जारी रहेगा अतिथि विद्वानों का आंदोलन .......

नियमितिकरण तक जारी रहेगा अतिथि विद्वानों का आंदोलन .......

भोपाल(ईन्यूज एमपी)-प्रदेशभर के अतिथि विद्वानों ने बुधवार से राजधानी के शाहजहांनी पार्क में धरना शुरू कर दिया है। उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि जब तक उन्हें नियमित नहीं किया जाता है, उनका धरना जारी रहेगा। इसके साथ ही उनकी मांग है कि जिस कॉलेज में वे अभी पढ़ा रहे हैं, उसी कॉलेज में नियमित किया जाए।

हालांकि, राज्य शासन ने कैबिनेट की बैठक में अतिथि विद्वानों को कॉलेज से निकालने के साथ लोक सेवा आयोग के जरिए होने वाली असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा में 20 अंक बोनस के तौर पर देने का निर्णय लिया है। लेकिन इससे वे संतुष्ट नहीं हैं। धरने के दौरान 21 अतिथि विद्वानों ने भूख हड़ताल भी की।

प्रदेशभर से एकत्रित करीब एक हजार अतिथि विद्वानों ने मंगलवार को पदयात्रा के जरिए राजधानी में प्रवेश करने के बाद बुधवार से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया है।

अतिथि विद्वानों का कहना है कि कांग्रेस की सरकार वादा खिलाफी कर रही है। सरकार बनाने से पहले कांग्रेस ने अपने वचन पत्र में कहा था कि अतिथि विद्वानों को नियमित कर दिया जाएगा। लेकिन अब जब लोक सेवा आयोग के जरिए चयनित असिस्टेंट प्रोफेसर पद ग्रहण करने पहुंच रहे हैं तो उन्हें कॉलेज से निकाल दिया जा रहा है। ऐसे में सरकार ने जिस कॉलेज में वर्तमान में जहां अतिथि विद्वान पढ़ा रहे हैं, वहां पद नहीं होने की स्थिति में नजदीक के कॉलेज में शिफ्ट करने का जो निर्णय लिया है, उससे भी सहमत नहीं है। अतिथि विद्वानों का कहना है कि उनका मानदेय इतना नहीं है कि वे अपने घर से दूर जाकर अन्य किसी कॉलेज में अपनी सेवाएं दे सकें।


मध्य प्रदेश अस्थायी प्राध्यापक संघ के अध्यक्ष डॉ. देवराज सिंह का कहना है कि कांग्रेस सरकार ने जो आज निर्णय लिया है, वो तो पहले से ही भाजपा सरकार ने कर रखा था। यह सिर्फ छलावा है। राज्य शासन को या तो हमें नियमित कर देना चाहिए या फिर आदेश जारी करना चाहिए कि 65 वर्ष की आयु पूरी करने तक किसी भी अतिथि विद्वान को कॉलेज से नहीं निकाला जाएगा। साथ ही कॉलेज में पद न होने की स्थिति में दूसरे कॉलेज में अतिथि विद्वानों को शिफ्ट करने के बजाय असिस्टेंट प्रोफेसरों को शिफ्ट किया जाना चाहिए। यह मांगें पूरी नहीं होने तक धरना समाप्त नहीं होगा।

Share:

Leave a Comment