enewsmp.com
Home सीधी दर्पण 19 जनवरी से सीधी में चलेगा पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान....

19 जनवरी से सीधी में चलेगा पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-जिला टीकाकरण अधिकारी ने जानकारी देकर बताया है कि 19 से 21 जनवरी 2020 तक जन्म से 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जायेगी। जिले के कुल 185228 बच्चों को 1346 बूथ तथा 1346 घर से घर भ्रमण करने वाली टीमों के द्वारा एवं आवागमन स्थल मेला बाजार आदि में 32 दलों के माध्यम से तथा माईग्रेटरी पापुलेशन को कवर किया जावेगा। पल्स पोलियो अभियान हेतु लगभग 3 हजार कर्मचारियों एवं अधिकारियों एवं पालियेन्टर के माध्यम से बच्चों को पोलियो की दवा पिलायी जावेगी।

एक भी बच्चा छूट गया, समझो सुरक्षा कवच टूट गया
जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि पोलियो एक संक्रामक बीमारी है, यह पोलियो मोलाइटिस वायरस के द्वारा होता है, जिसके कारण बच्चे को हल्का बुखार, दस्त, उल्टी और स्थाई पैरालिसिस हो जाता है। इस बीमारी का कोई परमानेन्ट इलाज नहीं है। इसकी केवल रोकथाम की जा सकती है। पोलियो एक विश्वव्यापी बीमारी है। आज भी पाकिस्तान, नाइजीरिया और अफगानिस्तान में पोलियो है, जिसके कारण भारत में पल्स पोलियो कार्यक्रम चलाना जरूरी है। जब तक कि पूरे विश्व से पोलियो वायरस समाप्त न हो जाये।
उन्होने समस्त अभिभावकों से अपील की है कि जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चों को हर बार पोलियो की दवा अवश्य पिलाये। इस अभियान को जन आन्दोलन बनाये एवं पोलियो से होने वाली विकलांगता को वापस न आने दें।

Share:

Leave a Comment