enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी- आंगनवाड़ी का निरिक्षण करने पहुंची संयुक्त संचालक रीवा....

सीधी- आंगनवाड़ी का निरिक्षण करने पहुंची संयुक्त संचालक रीवा....

सीधी (ईन्यूज एमपी)-संयुक्त संचालक रीवा महिला एवं बाल विकास विभाग उषा सोलंकी द्वारा सीधी जिले में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा की गयी। उन्होंने आँगनवाड़ी केन्द्रों तथा बाल शिक्षा केन्द्र जोगीपुर दक्षिण का निरीक्षण अवलोकन भी किया। उन्होंने बच्चों एवं उपस्थित अभिभावकों से चर्चा की तथा प्रदाय की जा रही सेवाओं के विषय में जानकारी भी प्राप्त की।
विभागीय समीक्षा बैठक में संयुक्त संचालक श्रीमती सोलंकी ने विभागीय कार्यों में कसावट लाने के लिए योजनाओं की प्रगति की नियमित मनिटरिंग करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मनिटरिंग के लिए मोबाइल एवं वीडियो काॅफ्रेंस जैसी आधुनिक तकनीकी का प्रयोग करें तथा आपसी समन्वय से कार्य करें। उन्होंने कहा कि आँगनवाड़ी केंद्र समय से संचालित हों, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। आँगनवाड़ी केन्द्रों सहित सभी कार्यालयों की स्वच्छता पर ध्यान रखें। सभी केन्द्रों में शुद्ध पेयजल तथा शौचालयों की व्यवस्था हो।
उन्होंने कहा कि संचालनालय के निर्देश हैं कि दूसरे फेज में आँगनवाड़ी केन्द्रों को नवीन बाल शिक्षा केन्द्रों में नर्सरी ईसीसीई केंद्र के रूप में विकसित किया जाना है, इसके लिए रणनीति बनाकर केन्द्रों का चयन करें तथा समय-सीमा में कार्यवाही पूर्ण करें। उन्होंने पोषण के साथ-साथ आँगनवाड़ी केन्द्रों में शाला पूर्व शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।
संयुक्त संचालक ने सभी योजनाओं की परियोजनावार समीक्षा करते हुए योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी अवधेश सिंह, सहायक संचालक राजेंद्र त्रिपाठी एवं सुमन वर्मा, परियोजना अधिकारी सीधी डाॅ. शेष नारायण मिश्रा सहित परियोजना अधिकारी एवं पर्यवेक्षक उपस्थित रहे।

Share:

Leave a Comment