enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश सीएम कमलनाथ ने जारी किया वाहनों का यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन और ड्रायविंग कार्ड...

सीएम कमलनाथ ने जारी किया वाहनों का यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन और ड्रायविंग कार्ड...

भोपाल (ईन्यूज एमपी)- मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मंगलवार को मंत्रालय में वाहनों के लिए यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन एवं लायसेंस कार्ड जारी कर दिए। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने बताया कि मध्यप्रदेश अब यूनिफाइड रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी करने वाला देश का पहला और यूनिफाइड लाइसेंस जारी करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया है। केंद्र सरकार द्वारा मार्च-2019 में पूरे देश में एक समान ड्राइविंग लाइसेंस एवं पंजीयन कार्ड लागू किए जाने के संबंध में जारी गाइड लाइन के अनुसार परिवहन विभाग द्वारा ड्राइविंग लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कार्ड जारी कर रहा है।

राजपूत ने कहा कि परिवहन विभाग द्वारा यह कार्ड जारी किए जाने के संबंध में सॉफ्टवेयर एवं कार्ड संबंधी तैयारी पूरी कर ली गई है। विभाग के डिप्टी डायरेक्टर फाइनेंस गुणवंत सेवतकर ने बताया कि ये कार्ड आज से ही आम लोगों को आरटीओ दफ्तर में मिलने लगेंगे।

छह उपभोक्ताओं को सीएम ने कार्ड दिए
मुख्यमंत्री कमलनाथ ने परिवहन विभाग को देश में यूनिफाईड पंजीयन कार्ड बनाने में पहला और ड्रायविंग लायसेंस में दूसरा राज्य बनने पर बधाई दी। कमलनाथ ने इस मौके पर यूनिफाइड कार्ड के प्रथम छह उपभोक्ताओं को टोकन के रूप में कार्ड वितरित किए। इस अवसर पर प्रमुख सचिव गृह एवं परिवहन एसएन मिश्रा, परिवहन आयुक्त मधुकुमार एवं परिवहन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

कार्ड की ये खासियत हैं
कार्ड की मुख्य विशेषता यूनिफाईड ड्रायविंग लायसेंस एवं पंजीयन कार्ड में नई जानकारियां संकलित की गई हैं। पूरे देश में यह कार्ड एक समान और एक रंग का है। पहाड़ी और खतरनाक क्षेत्रों में ड्रायविंग करने की क्षमता का भी इसमें उल्लेख किया गया है। विशिष्ट सीरियल नंबर होने के साथ ही इसमें आकस्मिक इमरजेंसी नंबर होगा। साथ ही बैज नंबर भी दर्ज किया गया है। नए कार्ड के दोनों तरफ जानकारी अंकित होने के साथ ही ऑर्गन डोनर, क्यूआर कोर्ड और अमान्य वाहन पंजीयन नंबर की भी जानकारी होगी।

Share:

Leave a Comment