enewsmp.com
Home सियासत विधानसभा चुनाव 2017 : यूपी की 67 सीटों पर और उत्तराखंड में थमा चुनाव प्रचार

विधानसभा चुनाव 2017 : यूपी की 67 सीटों पर और उत्तराखंड में थमा चुनाव प्रचार

enewsmp.com: उत्तर प्रदेश विधानसभा की 403 सीटों के लिए हो रहे चुनाव में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए 11 जिलों की 67 सीटों के लिए प्रचार अभियान सोमवार शाम समाप्त हो गया. पश्चिम उत्तर प्रदेश के 11 जिलों सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं की 67 सीटों के लिए 15 फरवरी को मतदान होना है. दूसरे चरण में मतदान वाली 67 सीटों में पिछले चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 34 सीटें मिली थीं, जबकि दूसरे नम्बर पर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को 3 और अन्य को 2 सीटें मिली थीं. पहले चरण की ही तरह दूसरे चरण की तमाम सीटों के लिए भाजपा की तरफ से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह चुनाव ने प्रचार की अगुवाई की और केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह समेत दर्जन भर मंत्रियों ने भाजपा के लिए प्रचार किया. कांग्रेस-सपा गठबंधन की ओर से राहुल गांधी और अखिलेश यादव ने जमकर प्रचार किया. बसपा मुखिया मायावती पार्टी के अभियान को लगभग अकेले दम पर आगे बढ़ाने में लगी रहीं. हालांकि पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीशचन्द्र मिश्र और नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने भी हाथी के लिए प्रचार किया.

उत्तराखंड में चुनाव प्रचार का शोर थमा
उत्तराखंड की 69 विधानसभा सीटों पर 15 फरवरी को होने वाले मतदान के लिये सोमवार शाम चुनाव प्रचार का थम गया. प्रदेश निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, शाम पांच बजे चुनाव प्रचार थमने के बाद अब प्रत्याशी अपने पक्ष में समर्थन जुटाने के लिये कोई जनसभा या रैली नहीं कर सकेंगे. हालांकि, वे जनसंपर्क के माध्यम से अपना प्रचार जारी रख सकते हैं.

उत्तराखंड की कर्णप्रयाग सीट पर रविवार को बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी कुलदीप कान्वासी की सड़क दुर्घटना में हुई मृत्यु के कारण वहां चुनाव स्थगित किये जाने के बाद अब प्रदेश की 69 सीटों पर मतदान होगा जिसमें प्रदेश के 75,12,559 मतदाता 15 फरवरी को 628 प्रत्याशियों का भाग्य इलैक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में बंद कर देंगे. प्रदेश में 20 जनवरी को विधानसभा चुनावों की अधिसूचना जारी होने के साथ पार्टियों और प्रत्याशियों का शुरू हुआ चुनाव प्रचार पिछले 15 दिन में अपने चरम पर पहुंच गया. इस दौरान प्रदेश की सभी सीटों पर चुनाव लड़ रहे दोनों प्रमुख राजनीतिक दलों, कांग्रेस और भाजपा, सहित अन्य दलों ने मतदाताओं को लुभाने के लिये अपनी पूरी ताकत झोंक दी.

वर्तमान विधानसभा में पिथौरागढ़ जिले की धारचूला सीट का प्रतिनिधित्व करने वाले मुख्यमंत्री हरीश रावत इस बार दो जगह से किस्मत आजमा रहे हैं जिनमें हरिद्वार (ग्रामीण) के अलावा उधम सिंह नगर जिले की किच्छा सीट से उम्मीदवार हैं. प्रदेश निर्वाचन कार्यालय ने बताया कि बुधवार को होने वाले मतदान की पूरी तैयारियां कर ली गयी हैं. मतदान प्रक्रिया को सुचारू ढंग से संपन्न कराने के लिये पुलिस सहित करीब 20,000 सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की गयी है. इस बीच, मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने 15 फरवरी को मताधिकार के प्रयोग हेतु प्रदेश के सभी औद्योगिक संस्थानों, दुकानों, सरकारी तथा असरकारी कार्यालयों, बैंकों तथा शैक्षणिक संस्थाओं में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है.

Share:

Leave a Comment