enewsmp.com
Home सियासत नगरीय निकायों में चुनाव की बिगुल .. टिकिट की अजमाइस में नेता

नगरीय निकायों में चुनाव की बिगुल .. टिकिट की अजमाइस में नेता

भोपाल (ईन्यूज एमपी डॉट काम ) मध्य प्रदेश में निकाय चुनाव की बिगुल किसी भी दिन बज सकती है निकाय चुनाव की टिकिट की दौड़ में नेतागण भोपाल की गलियारों में इन दिनों देखे जा रहे हैं बतादें कि सत्रह जिलों के 53 नगरीय निकायों में आम चुनाव और दो निकायों में उपचुनावों की तैयारियां पूरी हो चुकी है। तीन निकायों में अध्यक्षों को पद से वापस बुलाए जाने के लिए भी चुनाव कराए जाने है। राज्य निर्वाचन आयोग अगले माह इन सभी स्थानों के चुनावों की घोषणा कर सकता है। राज्य निर्वाचन आयोग ने राज्य शासन को इन निकायों में तीन साल से अधिक समय से जमे अफसरों को हटाने के निर्देश दिए है। इसके बाद पुलिस, प्रशासन और नगरीय निकायों में तीन साल से अधिक समय से जमे अफसरों की सूचियां तैयार होंने लगी है। इस बार निकाय चुनाव में आयोग आॅनलाइन नामांकन पत्र भरने की सुविधा भी शुरु करने पर विचार कर रहा है।




नरसिंहपुर जिले की नगर पालिका परिषद गाडरवारा, विदिशा जिले की नगर परिषद शमशाबाद और राजगढ़ जिले के नगरपरिषद कुरावर में अध्यक्ष को पद से वापस बुलाए जाने के लिए चुनाव कराए जाने है। 53 निकायों में आम चुनाव और सतना जिले की जैतवारा नगर परिषद तथा खरगौन जिले की सनावद नगर पालिका परिषद में रिक्त स्थानों पर उप चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग की तैयारियां लगभग अंतिम चरण में है। इनमें से अधिकांश निकायों की मतदाता सूचियां तैयार हो चुकी है और कुछ स्थानों की मतदाता सूचियों को अंतिम रुप दिए जाने की कवायद चल रही है।

नगरीय प्रशासन विभाग के आयुक्त विवेक अग्रवाल नेसंयुक्त संचालकों को निर्देश दिए है कि चुनाव वाले क्षेत्रों के निकायों मे तीन साल से अधिक समय से जमे अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले किए जाए। उन्होनें चुनाव वाले क्षेत्रों में जमे मुख्य नगर पालिका अधिकारी, सहायक यंत्री और उपयंत्रियों की जानकारी तत्काल भेजने को कहा है।

यहां होंगे उपचुनाव
सतना जिले की नगर परिषद जैतवारा, खरगौन जिले की नगर पालिका सनावद।
यहां अध्यक्षों को पद से वापस बुलाने चुनाव
गाडरवारा नगर पालिका, शमशाबाद नगर परिषद, कुरावर नगर परिषद।

इन निकायों में होंने है आम चुनाव
खंडवा जिले के नगर परिषद छनेरा, रतलाम जिले के नगर परिषद सैलाना, बैतूल जिले की सारनी नगर पालिका, नगर परिषद आठनेर और चिचोली, झाबुआ जिले की नगर पालिका झाबुआ,नगर परिषद रानापुर, थांदला और पेटलावद, अलीराजपुर जिले की नगर पालिका अलीराजपुर, नगर परिषद भाभरा, जोबट, धार जिले की नगर पालिका धार और मनावर, नगर परिषद सरदारपुर, राजगढ़, कुक्षी, धरमपुरी, धामनोद,डही, खरगौन जिले की नगर परिषद भीकनगांव, महेश्वर, मंडलेश्वर, बड़वानी जिले की नगर पालिका सेंधवा और बड़वानी, नगर परिषद, पानसेमल, खेतिया, पलसूद, अंजड़, राजपुर, बुरहानपुर जिले की नगर पालिका नेपानगर, छिंदवाड़ा जिले की नगर पालिका जुन्नारदेव, दमुआ, पांर्ढना, सौंसर, नगर परिषद हर्रई, मोहगांव, सिवनी जिले की नगर परिषद लखनादौन, मंडला जिले की नगर पालिका मंडला और नैनपुर, नगर परिषद निवास, बम्हनीबंजर, बिछिया, डिंडौरी जिले की नगर परिषद डिंडौरी और शहपुरा, बालाघाट जिले की नगर परिषद बैहर, शहडोल जिले की नगर पालिका धनपुरी, शहडोल, नगर परिषद जयसिंहनगर, बुढार, अनूपपुर जिले की नगर पालिका कोतमा, बिजुरी और उमरिया जिले की नगर परिषद पाली।
इन स्थानों में होने वाले चुनाव को लेकर जंहा प्रशासनिक तैयारियां पूर्ण हो चुकी है वहीं कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों के चयन में लीन है ।

Share:

Leave a Comment