enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वालों के लिए एक अप्रैल से फिर किया जाएगा सत्यापन......

शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने वालों के लिए एक अप्रैल से फिर किया जाएगा सत्यापन......

भोपाल (ईन्यूज एमपी)मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है। करीब 15 महीने से ज्वाइनिंग की राह देख रहे उम्मीदवारों के दस्तावेजों का सत्यापन 1 अप्रैल से फिर शुरू होगा। इस संबंध में लोक शिक्षण संचालनालय की आयुक्त जयश्री कियावत ने सोमवार को इसके आदेश जारी कर दिए।

उच्च माध्यमिक शिक्षक एवं माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा की चयन सूची/प्रतीक्षा सूची जारी की गई थी, लेकिन 4 जुलाई 2020 में सत्यापन कार्यक्रम को स्थगित किया गया था। आयुक्त के आदेश में कहा गया है कि उच्च माध्यमिक शिक्षक 1 अप्रैल और माध्यमिक शिक्षक के 15 अप्रैल से होगा। वर्तमान में 30 हजार से ज्यादा शिक्षकों के पद भरे जाने हैं।

लोक शिक्षण संचालनालय द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक भर्ती के 15 हजार पदों के लिए 1 जुलाई 2020 से सत्यापन प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन परिवहन की समस्या बताकर इस प्रक्रिया को तीन दिन बाद ही रोक दिया गया। आदिम जाति कल्याण विभाग ने भी उच्च माध्यमिक शिक्षक 2220 का पूरा शेड्यूल जारी कर दिया था, लेकिन यह प्रक्रिया भी रोक दी गई। इसके चलते उम्मीदवारों ने प्रदेश भर के कलेक्टर कार्यालय में जाकर भर्ती प्रक्रिया शुरू कराने का अभियान चला रखा है। CM शिवराज सिंह चौहान तक अपनी मांग पहुंचाने की कोशिश भी की। कोरोना संक्रमण के प्रोटोकॉल का पालन कर उनसे मिलने की कोशिश भी की गई, लेकिन कुछ हाथ नहीं लगा।शिक्षक भर्ती के लिए चयनित उम्मीदवारों ने बताया कि सितंबर 2018 में भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। परीक्षा समय पर नहीं हुई, तो उम्मीदवारों ने धरना प्रदर्शन किए। इसके बाद करीब 6 महीने बाद फरवरी-मार्च 2019 में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) ने पात्रता परीक्षा कराई। इसके बाद लोकसभा चुनाव का बहाना बनाकर 6 महीने तक रिजल्ट अटका कर रखा। उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 28 अगस्त 2019 को आया और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट 26 अक्टूबर 2019 को आया। अब रिजल्ट आए हुए 1 साल से ज्यादा हो चुका है।

Share:

Leave a Comment