enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा की कापियां जिले में ही जांचने का फैसला....

हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा की कापियां जिले में ही जांचने का फैसला....

भोपाल(ईन्यूज एमपी)माध्यमिक शिक्षा मंडल ने पुराने पैटर्न की परीक्षा के साथ बार हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी स्कूल परीक्षा की कापियां जिले में ही जांचने का फैसला लिया है। जिससे रिजल्ट जल्द तैयार कर जारी किया जा सके। बताया गया है कि कोरोना वायरस के कारण हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी की परीक्षाएं अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक शुरू हो सकेंगी। इसके लिए प्रश्न बैंक व प्रायोगिक परीक्षा की तारीख जारी कर दी गई है। इस बार दो पालियों में परीक्षाएं होंगी जिसमें 30 अप्रैल से 15 मई तक पहली पाली एवं एवं दूसरी पाली में 1 जुलाई से 15 जुलाई तक परीक्षा आयोजित होगी। इसमें आॅनलाइन एवं आॅफलाइन दोनों आप्शन होंगे।

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने ब्लू प्रिंट और पैटर्न में बार-बार बदलाव के बाद जिले में ही कापियां जांचने का फैसला लिया है। जिससे निकाय चुनाव का असर रिजल्ट पर न पड़े। वहीं रिजल्ट समय पर घोषित किया जा सके। साथ ही एक-एक विषय का रिजल्ट समन्वयक केंद्रों से बोर्ड को आॅनलाइन भेजा जायेगा। जिससे विषयवार रिजल्ट माध्यमिक शिक्षा मंडल की बेवसाइट पर प्रदर्शित हो सके।

यही नहीं माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कोरोना वायरस को लेकर शैक्षणिक सत्र 2021-22 में देरी होने के चलते इस बार विषयवार कापियों का परिणाम बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड कर दिया जायेगा। एक-एक विषय के रिजल्ट जारी करने के फायदे भी बताए गए हैं। जहां छात्रों को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। तो कम नंबर मिलने पर छात्र उत्तर पुस्तिका का पुर्नमूल्यांकन भी समय पर करा सकेंगे। इसके अलावा इस बार 10वीं एवं 12वीं के विद्यार्थियों को विशिष्ट विषय चयन करने की बाध्यता नहीं होगी। क्योंकि मध्यप्रदेश बोर्ड ने विशिष्ट भाषा की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

Share:

Leave a Comment