enewsmp.com
Home सीधी दर्पण सीधी में हुआ दो करोड़ का ट्रेक्टर घोटाला 134 किसानों के नाम फर्जी लोन पर भड़के बीजेपी विधायक केदारनाथ ....

सीधी में हुआ दो करोड़ का ट्रेक्टर घोटाला 134 किसानों के नाम फर्जी लोन पर भड़के बीजेपी विधायक केदारनाथ ....

सीधी ( ईन्यूज एमपी) जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक सीधी एक बार फिर इन दिनों सुर्खियों में छाया हुआ है बैंक शाखा गांधीग्राम की चार समितियों के मार्फत 34आदिवासियों के नाम करीब दो करोड़ के फर्जी ट्रेक्टर ऋण वितरित किये गये हैं । इस पूरे मामले में तत्कालीन दो बैंक मैनेजर , चार समिति सेवक सहित आधा दर्जन ट्रेक्टर एजेंसी संचालकों की भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है , फर्जी ऋण मामले की जांच के लिये जंहा कलेक्टर रवीन्द्र चौधरी द्वारा तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है वंही सीधी के बीजेपी विधायक पंडित केदारनाथ शुक्ल ने गरीबों को न्याय दिलाने प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर SIT उच्चस्तरीय जांच दल गठित करने की मांग की है ।

बतादें कि रीवा जिले में हुए करोड़ों के सहकारिता घोटाला उजागर होने के बाद सीधी जिले में भी सहकारिता घोटाले की परतें दिन प्रतिदिन खुल रही हैं सहकारिता घोटाले में शामिल चेहरे गरीब आदिवासियों एवं किसानों को ही मोहरा बनाकर अपना बैंक बैलेंस बना रहे हैं, दुर्भाग्य तो यह है कि इतने बड़े घोटाले के बावजूद जांच कार्यवाही तक ही मामला सीमित होकर रह जाता है घोटाले में शामिल चेहरों के हाथ कितने बड़े होते हैं कि सामान्यत: इसका कोई अंदाज नहीं लगा सकता ऊपर से नीचे तक अपनी पैठ बनाए हुए लोग इतने बड़े घोटाले करने में सक्ष्म रहते हैं सीधी जिले के गांधी ग्राम में दो करोड़ का फर्जी ट्रैक्टर घोटाला उजागर होने के बाद उन आदिवासियों के हाथ पांव फूलने लगे हैं जिन्हें यह नहीं पता कि उनके नाम पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक गांधीग्राम से ट्रैक्टर खरीदी के नाम पर ऋण राशि निकाल ली गई है । वर्ष 2011 12 एवं 13 में 34 आदिवासियों के नाम पर एक करोड़ 97 लाख 20 हजार रुपए का फर्जी ऋण मढ दिया गया है , जिससे ग्रामीण कृषक सेवा सहकारी समिति गांधीग्राम , माटा , चौफाल व सारोकला क्षेत्र के ऋणघोटाले से प्रभावित किसानों के माथे पर फर्जी ऋण का कलंक मड़रा रहा है ।

उल्लेखनीय है ऋण माफियाओं की काली करतूतों को उजागर करने की दिशा में सीधी कलेक्टर रवीन्द्र चौधरी द्वारा नायव तहसीलदार दीपेन्द्र सिंह तिवारी व बैंक मैनेजर रामसजीवन सेन सहित तीन सदस्यीय जांचदल गठित किया गया है । वंही बीजेपी विधायक पंडित केदारनाथ शुक्ल ने इस पूरे मामले को गहराई से लेते हुये प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर उच्चस्तरीय जांच दल गठित करने की मांग की है । आगे देखना होगा कि ऋण माफियाओं के खिलाफ कार्यवाही होगी या फिर मामले को रीवा के तर्ज पर ठण्डे वस्ते में डाल दिया जायेगा ।

Share:

Leave a Comment