enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश वायु सेना के विमान मध्य प्रदेश मे आक्सीजन टैंकरों का करेंगे परिवहन....

वायु सेना के विमान मध्य प्रदेश मे आक्सीजन टैंकरों का करेंगे परिवहन....

इंदौर(ईन्यूज एमपी)भारतीय वायु सेना के विमानों द्वारा मध्य प्रदेश के भोपाल, इंदौर और ग्वालियर में आक्सीजन टैंकरों के परिवहन में मदद की जाएगी। इसके लिए प्रस्तावित रूट भी तैयार कर‍ लिया गया है। इंदौर-जामनगर आक्सीजन एयर रुट के बाद अब ग्वालियर-रांची और भोपाल-रांची आक्सीजन एयर रुट से आक्सीजन की सप्लाई मध्य प्रदेश को की जाएगी। मध्य प्रदेश से खाली आक्सीजन सिलेंडर वायुसेना के विमान से भोपाल ग्वालियर से रांची जाएंगे और वहां से सड़क मार्ग से भरे टैंकर वापस आएंगे। इधर इंदौर शहर में आक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए मदद कर रही वायुसेना ने अपने विमान को लगातार दूसरे दिन इंदौर भेजा। जामनगर से आया सी 17 विमान यहां से खाली टेंकर को लेकर जामनगर के लिए रवाना हुआ। वहां से आक्सीजन लेकर टेंकर सड़क मार्ग से वापस आएगा। संभावना है कि अगले कुछ दिनों तक विमान रोजाना आएगा।
इंदौर एयरपोर्ट डायरेक्टर अर्यमा सान्याल ने बताया कि शनिवार को लगातार दूसरे दिन जामनगर से यह विमान इंदौर आया। जामनगर से विमान दोपहर 2.41 बजे इंदौर पहुंचा और करीब 30 टन क्षमता का खाली टैंकर लोड कर शाम 4.32 बजे वापस रवाना हुआ। शुक्रवार को विमान आने के बाद भी टैंकर उसमें लोड नहीं हो पा रहा था। टैंकर के पीछे मडगार्ड बंपर विमान के नीचे फ्लेप से टकरा रहे थे। इस परेशानी को देखते हुए एयरपोर्ट की सिविल विभाग की टीम ने इन्हें काट दिया था। इसके बाद टैंकर विमान में लोड हो सका था। शनिवार को ऐसा ना हो इसके लिए एयरपोर्ट की टीम ने पहले ही प्रशासन की टीम को टैंकर की सही साइज की जानकारी दे दी गई थी। शुक्रवार को इसे लोड करने में करीब साढे तीन घंटे से अधिक का समय लग गया था। सान्याल ने बताया कि संभावना है कि अगले कुछ दिनों तक रोजाना एक विमान इंदौर आकर एक खाली टैंकर को लेकर जामनगर जाएगा।

जानकारी के अनुसार विमान से टेंकर भेजने में केवल एक घंटे का समय लग रहा है। जबकि सड़क मार्ग से जाने में 14 घंटे से अधिक का समय लग जाता है। इस तरह से साइड का टाइम बच रहा है। जामनगर से इंदौर को हर दिन 150 टन आक्सीजन मिल रही है ।जल्दी लाने के लिए यह व्यवस्था की गई है।

Share:

Leave a Comment