enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश घर-घर जाकर होगी कोरोना मरीजों की पहचान:-कलेक्‍टर

घर-घर जाकर होगी कोरोना मरीजों की पहचान:-कलेक्‍टर

भोपाल(ईन्यूज एमपी) मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार अब घर घर जाकर कोरोना मरीजों की पहचान हेतु शासकीय मैदानी अमलों के दल गठित किए जाकर 9 मई तक जिले के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में किल कोरोना अभियान-2 चलाया जाए। इस आशय के निर्देश कलेक्‍टर श्री अभय वर्मा ने सोमवार को कलेक्‍ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित समय सीमा के लंबित पत्रों की समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को दिए। कलेक्‍टर श्री वर्मा ने बताया कि किल कोराना अभियान 2 के अंतर्गत जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में चयनित हॉट स्पॉट] जहाँ कोविड 19 पॉजिटिविटी दर में वृद्धि हो रही हो वहां कोविड-19 की ट्रांसमिशन चेन को तोड़ने हेतु गठित दल द्वारा घर-घर जाकर बुखार के लक्षण वाले कोरोना के संभावित रोगियों की खोज की जाए। जिस विकासखंड में कोरोना के पॉजिटिव प्रकरण या सर्दी] खाँसी] जुकाम से प्रभावित अधिक व्यक्ति होंगे] वहाँ पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग] आँगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य विभाग का अमला प्रभावित लोगों को मेडिकल किट उपलब्ध करवायेगा।
कोरोना कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाएं

बैठक में कलेक्‍टर ने निर्देशित किया कि जिले 3 मई तक लागू कोरोना कर्फ्यू का पालन सख्‍ती से करना सुनिश्चित किया जाए। उन्‍होंने निर्देशित किया कि जिले में कोरोना टेस्टिंग बढाई जाए। उन्‍होंने समस्‍त अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व को निर्देशित किया कि वे अपने अपने क्षेत्रों में कोविड केयर सेंटर तैयार रखे स्‍टाफ नर्स एवं पैरा मेडिकल स्‍टाफ की नियुक्ति कर दी गई है। कोरोना पॉजीटिव मरीज यदि होम आइसोलेशन में है तो उस क्षेत्र को माइक्रो कंटेनमेटजोन बनाया जाए।
वैक्‍सीनेशन हेतु कराएं रजिस्‍ट्रेशन
जिले में 01 मई, 2021 से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिको को कोविड का टीकाकरण किया जाएगा । टीकाकरण के रजिस्‍ट्रेशन पोर्टल आरोग्‍य सेतु अथवा कोविन एप पर अधिक से अधिक पंजीयन करवाया जाए। पंजीयन कराने के दौरान एक आई.डी.प्रूफ (आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन कार्ड, वोटर कार्ड) सिलेक्ट कर आई.डी.क्रमांक दर्ज कर सकते हैं। टीकाकरण के लिए दिनांक एवं स्थान भी बुक कर सकते हैं।

गेंहू उर्पाजन एवं परिवहन की समीक्षा
बैठक में कलेक्‍टर ने गेंहू उर्पाजन एवं परिवहन की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि जिले के सभी उर्पाजन केन्‍द्रों पर कोरोना कर्फ्यू की गाईड लाईन अनुसार उर्पाजन कार्य किया जाए। साथ ही उपार्जित गेंहू का भण्‍डारण हेतु समय पर परिवहन कराया जाए। उन्‍होंने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन वितरण के संबंध में निर्देश दिए की लक्ष्‍य के अनुरूप राशन कार्ड धारियों को राशन वितरण हो यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में आयुष्‍मान कार्ड बनाए जाने के कार्यो में प्र‍गति लाने]वनाधिकार पट्टा]सीएम हेप्‍ललाईन, समय सीमा के लंबित पत्रों प्रवासी श्रमिकों के पंजीयन की समीक्षा कर आवश्‍यक निर्देश दिए गए। बैठक में अतिरिक्‍त मुख्‍य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री विशाल सिंह समस्‍त एसडीएम सीईओ जनपद सीएमओ नगर पालिका तथा जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Share:

Leave a Comment