enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश दिल्ली में एमपी के नए आशियाने का सीएम शिवराज करेंगे आज उद्घाटन, देखिए आलिशान भवन कि खासियत....

दिल्ली में एमपी के नए आशियाने का सीएम शिवराज करेंगे आज उद्घाटन, देखिए आलिशान भवन कि खासियत....

नई दिल्ली(ईन्यूज एमपी)- मध्यप्रदेश सरकार का सर्वसुविधायु्क्त ''मध्यप्रदेश भवन'' तैयार हो गया है. इसका लोकार्पण आज सीएम शिवराज सिंह चौहान शाम को करेंगे. इस दौरान सीएम के साथ सभी मंत्री, सांसद और विधायक मौजूद रहेंगे.

बता दें कि दिल्ली के चाणक्यपुरी में 150 करोड़ रुपये की लागत से डेढ़ एकड़ में बना ये भवन किसी पांच सितारा होटल से कम नहीं हैं. क्योंकि इस भवन में कुल 104 कमरे हैं, साथ ही 250 लोगों के बैठने के लिए आडिटोरियम भी बनाया गया है. आज सीएम जब इस भवन का लोकार्पण करेंगे तो वो यहां मंत्रियों, सांसदों और विधायकों के साथ विकास यात्रा को लेकर चर्चा भी करेंगे.

कमलनाथ ने रखी थी नींव
दिल्ली में इस भवन की आधारशिला 12 जनवरी 2019 को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने रखी थी. अब करीब 3 साल बाद ये भवन तैयार हुआ था. सरकार बदलने के बाद अब शिवराज सिंह चौहान इस भवन का उद्घाटन करेंगे.


इस भवन की खासियत
- 5889 वर्ग मीटर में फैला
- 104 कमरे बनाए गए इस भवन में
- 40 साल की जरुरत के हिसाब से तैयार
- 250 लोगों के बैठने के लिए आडिटोरियम
- वीआइपी लाउंज 35 लोग बैठ सकेंगे
- सामान्य डाइनिंग रूम में 80 लोग बैठ सकेंगे
- कांफ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोग बैठ सकेंगे


ऑडिटोरियम से साथ एक भोजनालय
बता दें कि इस भवन को बनाने में 150 करोड़ रुपये की लागत आई है. इस भवन में 2 VVIP सुइट्स बनाए गए है. जो राज्यपाल और सीएम के लिए है. इसके अलावा 67 डीलक्स कमरे भी है. इस भवन में मीटिंग हाल, कन्वेंशन हॉल, ऑडिटोरियम और एक भोजनालय कक्ष भी है.


भवन में दिखेंगी एमपी की संस्कृति
इस भवन की खासियत ये है कि नए भवन के प्रत्येक फ्लोर पर मध्यप्रदेश की अलग संस्कृति दिखेगी. भवन में बाहर से लेकर अंदर तक हर कदम पर राज्य की धार्मिक, सांस्कृतिक, कला और परंपरा नजर आएगी. इसके अलावा महापुरुषों के जीवन, सांची, खजुराहो, मांडू, उज्जैन, ओंकारेश्वर, अमरकंटक, ओरछा सहित कई स्थलों की छटा भी दिखेगी. इससे भवन में आने वाले दूसरे राज्य के लोग प्रदेश को जान सकेंगे

Share:

Leave a Comment