enewsmp.com
Home स्वास्थ्य खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर Е

खाते रहेंगे पिज्‍जा और बर्गर तो हर दम सताएगा ये वाले दर्द का डर Е

अगर आप जंक फूड के दीवाने हैं तो इस दीवानगी को छोड़ दीजिए और हैल्‍दी ईटिंग पर जोर दीजिए । क्‍योंकि ये जंक फूड आपको मोटापा ही नहीं कई और बीमरियों का घर बना रहा है ।

New Delhi, enewsmp.com:पिज्‍जा, बर्गर, सैंडविजेच अगर ये आपकी डेली और वीकली मील का हिस्‍सा हैं तो आप आने वाले खतरे को अभी जान लीजिए । इस तरह का जंक फूड आपके मेटाबॉलिज्‍म को नुकसान पहुंचाता है और धीरे-धीरे आपकी हड्डियों को प्रभावित करने लगता है । जिसका असर आपके घुटनों पर भी पड़ता है और एक दिन घुटने काम करना बंद कर देते हैं । जी हां, घुटनों में होने वाला तेज दर्द जंक फूड की वजह से भी हो सकता है ।
फूड हैबिट्स और खानपान पर बेस्‍ड एक स्‍टडी में दावा किया गया है कि जो व्‍यक्ति अत्‍यधिक मात्रा में जंक फूड का सेवन करते हैं उन्‍हें

भविष्‍य में घुटनों का दर्द परेशान कर सकता है । क्वींसलैंड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स का दावा है कि पिज्‍जा, बर्गर, चिप्‍स, हॉट डॉग, फ्रेंच फ्राइज जैसे खाने में Saturated fat का इस्‍तेमाल होता है, और ये फैट्स यानी वसा घुटनों या जोड़ों में दर्द का खतरा बढ़ाते हैं ।
इस स्‍टडी में चूहों को इस्‍तेमाल किया गया और उन पर हुए एक्‍सपेरिमेंट्स में ये पाया गया कि जंक फूड खाने वाले चूहे जहां मोटापे का शिकार

हुए वहीं उन्‍हें लिवर संबंधी परेशानी भी देखने को मिली । रिसर्च के मुताबिक जंक फूड खाने से मोटापा और लीवर की समस्‍या ही नहीं होती बल्कि ऐसे खाने के फैटी एसिड हमारे शरीर में धीरे Ц धीरे जमा होकर कार्टिलेज को कमजोर करते हैं और शरीर में ऑस्ट‍ियोआर्थराइटिस का कारण बनते हैं ।
रिसर्चस के मुताबिक अधिक मात्रा में बटर, एनीमल फैट और पाम ऑयल का सेवन भी नुकसान दाय हो सकता है । इन सभी में बहुत अधिक

मात्रा में Saturated fat पाए जाते हैं, जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं । पिज्‍जा, बर्गर जैसे जंक फूड खाने से सेहत तो बिगड़ती ही है साथ ही इसे खाने वाले बच्‍चों की हाइट पर इसका असर पड़ता है । जंक फूड खाने वाले बच्‍चों की हाइट, जंक फूड ना खाने वाले बच्‍चों की तुलना में कम ही रहती है । इसीलिए जंक फूड सिर्फ स्‍वाद बढ़ाते हैं, सेहत को बिगाड़ते हैं ।

Share:

Leave a Comment

рд╕рдорд╛рди рд╕рдорд╛рдЪрд╛рд░