enewsmp.com
Home देश-दुनिया संविदा शिक्षकों, अस्‍थायी कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार ने बढ़ाई अनुबंध की तारीख

संविदा शिक्षकों, अस्‍थायी कर्मचारियों को बड़ी राहत, सरकार ने बढ़ाई अनुबंध की तारीख

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-देश के हजारों संविदा शिक्षकों, अस्‍थायी, गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों और शोधार्थियों के लिए बड़ी राहत की खबर है। सरकार ने आज एक अहम निर्णय लेते हुए इनकी अनुबंध के समाप्‍त होने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है। अब यह अनुबंध 31 जुलाई तक वैध रहेगा। इसके साथ ही इनकी वर्तमान समय अवधि को भी On Duty माना जाएगा। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी UGC , एनटीए NTA, एआइसीटीई AICTE सहित सभी शैक्षणिक स्वायत्त संस्थानों और राज्यों को इस संबंध में एक पत्र भी लिखा है। मंत्रालय ने कहा है कि अनलॉक-2 की घोषणा के बाद शैक्षणिक संस्थानों और कालेजों को 31 जुलाई तक बंद रखा गया है। ऐसे में इस दौरान सभी संस्थानों में आनलाइन पढ़ाई से जुड़ी गतिविधियों को जारी रखा जाए। वहीं इस दौरान फैकल्टी मेंबर, शोधार्थियों और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को 31 जुलाई तक घर से ही काम करने की अनुमति दी जाए।

उच्च शिक्षण संस्थानों में अस्थाई और संविदा के तौर पर कार्यरत शिक्षकों, शोधार्थियों और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है। जिसके तहत उनके अनुबंध अब 31 जुलाई तक वैध रहेंगे। साथ ही मौजूदा समयावधि को ऑन ड्यूटी के रूप में माना जाएगा। जिसमें शैक्षणिक संस्थानों में इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए है।



इसलिए है यह अहम फैसला

मंत्रालय ने यह कदम उस समय उठाया है, जब उच्च शिक्षण संस्थानों में अस्थाई और संविदा रूप से काम कर रहे बड़ी संख्या में शिक्षकों का अनुबंध संस्थानों के बंद रहने के दौरान ही खत्म हो रहा था, या फिर संस्थानों द्वारा उनके अनुबंध खत्म किए जा रहे थे। इसके साथ ही संस्थानों के शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों के लिए आरोग्य सेतु एप को सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिए हैं।

Share:

Leave a Comment