enewsmp.com
Home मध्य प्रदेश आज 12 बजे जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट.....

आज 12 बजे जारी होगा एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट.....

भोपाल (ईन्यूज एमपी)-मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) 10वीं परीक्षा का रिजल्ट आज दोपहर 12 बजे घोषित होने जा रहा है। 10वीं की परीक्षा में इस बार 11.5 लाख विद्यार्थी शामिल हुए थे। एमपी बोर्ड द्वारा परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in और ऐप पर इसे चेक कर सकेंगे। कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से 10वीं की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थीं और दो विषयों विशिष्ट भाषा और सामान्य भाषा के पेपर नहीं हो पाए थे। रिजल्ट में इन विषयों के सामने पास लिखा जाएगा। 10वीं बोर्ड रिजल्ट से जुड़ा हर आप यहां पा सकेंगे।

परीक्षा में 6 विषयों में से केवल पांच में ही पास होना अनिवार्य

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MPBSE) के डायरेक्टर डॉ. हेमंत शर्मा ने पिछले दिनों नवदुनिया प्रश्न पहर में अभिभावकों को बताया था कि 10वीं का रिजल्ट जुलाई के पहले हफ्ते में जारी किया जाएगा। इसके बाद शुक्रवार एमपी बोर्ड ने घोषणा करते हुए कहा कि 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 4 जुलाई को दोपहर 12 बजे जारी किया जाएगा। डॉ शर्मा ने यह भी बताया था कि 10वीं की परीक्षा में 6 विषयों में से केवल पांच में ही पास होना अनिवार्य है। अगर छात्र एक विषय में फेल हो जाता है तो उसे पास माना जाएगा। इसके साथ उन्होंने यह भी साफ किया था कि 10वीं के जितने पेपर हुए हैं रिजल्ट उसी के आधार पर तैयार होगा। जो पेपर नहीं हुए हैं उनमें सभी विद्यार्थियों को पास किया गया है। रिजल्ट जैसा भी आए, बच्चे को डांट-फटकार नहीं लगाएं।



10वीं के विद्यार्थी ऐसे चेक कर सकते हैं अपना रिजल्ट



- मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in को खोलें

- इसके बाद होमपेज पर Result पर क्लिक करें


- रिजल्ट का पेज खुलने पर High School (Class 10th) Examination Result 2020 पर क्लिक करें

- अब अपना रोल नंबर और एप्लीकेशन नंबर लिखकर सबमिट करें

- इसके बाद रिजल्ट सामने आ जाएगा, जिसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं

मोबाइल पर एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट ऐसे करें चेक

1- एंड्राइड मोबाइल में Google Play Store पर MPBSE Mobile App और MP Mobile ऐप डाउनलोड कर रोल नंबर के जरिए रिजल्ट देखा जा सकता है।


2- विंडोज मोबाइल में Windows App Store से MP Mobile App डाउनलोड कर रिजल्ट देख सकते हैं।

Share:

Leave a Comment