enewsmp.com
Home देश-दुनिया मौषम ने मचाया कोहराम मुम्बई आज फिर हुई पानी पानी .....

मौषम ने मचाया कोहराम मुम्बई आज फिर हुई पानी पानी .....

मुंबई (ईन्यूज एमपी) गुरुवार को दिनभर की राहत के बाद एक बार फिर से मुंबई में मूसलाधार बरसात शुरू हो गई है। मौसम विभाग(IMD) ने आज पूरे दिन के लिए मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार तड़के से जारी बारिश के कारण शहर के निचले इलाकों में पानी भरना शुरू हो गया है। 'वर्किंग डे' होने के नाते आज सुबह के वक्त ऑफिस जाने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

मुंबई में इन इलाकों में हो रही बारिश
मुंबई के कोलाबा इलाके, अंधेरी, सायन, माहिम, किंगसर्कल, हिंदमाता, दादर और परेल के कई इलाकों में सड़कों और अंडरपास पर पानी भर गया है। हालांकि, हल्की बारिश के कारण पानी के ड्रेनेज भी जारी है। भारी बारिश की आशंका को देखते हुए मरीन ड्राइव पर सुबह 9 बजे के बाद आम लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी गई है। मुंबई की तरह ही नवी मुंबई और ठाणे में भी भारी बारिश जारी है।

मौसम का पुर्वानुमान लगाने वाली संस्था 'स्काईमेट' के मुताबिक, 24 घंटों में तीन अंकों की दोगुने बारिश के साथ हाल के दिनों में यह सबसे शानदार शुरुआत है। जून के पहले 10 दिनों में, मुंबई में 426.9 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य 89 मिमी, 338 मिमी से अधिक है। मुंबई में पिछले 24 घंटों (गुरुवार सुबह 8.30 बजे से शुक्रवार सुबह 8.30 बजे तक) के दौरान कोलोबा में 23.4 मिलीमीटर और सांताक्रूज में 107.4 मिलीमीटर बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 से 15 जून के बीच मुंबई और उपनगरों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण, पालघर और अलीबाग में इस दौरान पानी भरने का खतरा है। इस अवधि के दौरान सिंधुदुर्ग, रायगढ़, महाबालेश्वर और रत्नागिरी सहित कोंकण के अन्य इलाकों में भी अत्यधिक बारिश की संभावना है। मुंबई पर 2 मोर्चों से खराब मौसम का हमला हो रहा है। पूर्वी मध्य और उत्तरी अरब सागर के ऊपर मध्यम स्तर में एक चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, सिक्किम और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव के साथ एक दुकानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, झारखंड के कुछ हिस्सों, बिहार के एक या दो हिस्सों, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक, केरल, मराठवाड़ा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, रायलसीमा, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और शेष पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Share:

Leave a Comment