enewsmp.com
Home देश-दुनिया जल्दी से निपटा लें बैंकों से संबंधित काम,अगले सप्ताह तक 6 दिन बंद रहेंगे बैंक.....

जल्दी से निपटा लें बैंकों से संबंधित काम,अगले सप्ताह तक 6 दिन बंद रहेंगे बैंक.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-बैंक से जुड़े काम हम हर माह करते हैं, वहीं अगर जुलाई माह की बात करें तो इस माह कुल 15 दिनों के लिए बैंक बंद रहेगें। लेकिन अगले सप्ताह तक बैंक 6 दिन बंद रहने वाले हैं। इसलिए जरूरी है कि आप अभी से इन छुट्टियों के बारे में जान लें। कुछ बैंक त्योहार की वजह से बंद रहेगी तो दूसरी ओर दूसरे व चौथे शनिवार और रविवार के कारण बंद रहने वाली हैं। जुलाई माह में कुल 15 छुट्टियों में से 9 छुट्टियां त्योहार की वजह से और 6 छुट्टियां वीक ऑफ की वजह से हैं।



भारतीय रिजर्व बैंक के अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार, 9 छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में पड़ने वाले त्योहार की वजह से हैं। इसलिए यदि आपको जुलाई माह में बैंक से संबधित कोई महत्वपूर्ण कार्य करना है तो यह कैलेंडर आपके बहुत काम आने वाला है। इससे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आरबीआई ने बैंक की छुट्टियों को तीन श्रेणियों के अनुसार बांटा है जैसे कि नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत हाॅलिडे, नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंटस एक्ट के तहत हाॅलिडे और रियल-टाइम ग्राॅस सेटलमेंट हाॅलिडे और बैंको के खाते बंद करने के दौरान। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन छुट्टियों के समय ऑनलाइन बैंकिंग या इंटरनेट बैंकिंग जारी रहेगी। आप इन छुट्टियों में ATM का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस ये छुट्टियां बैंक से संबंधित हैं अर्थात् इन दिनों बैंक पूरी तरह से बंद रहने वाले हैं।



11 जुलाई को रविवार होने की वजह से बैंक अवकाश रहेगा। 12 जुलाई को भुवनेश्वर में रथ यात्रा के कारण बैंक बंद रहेगें। वहीं इंफाल में भी 12 जुलाई को कांग के कारण बैंक बंद रहने वाले हैं। एक अन्य अवकाश की वजह से 13 जुलाई को भी बैंक बंद रहेगें। गंगटोक में 14 जुलाई को भानु जयंती मनाई जाएगी इस दौरान बैंक बंद रहने वाले हैं। 16 जुलाई को देहरादून में हरेला पूजा के कारण बैंक बंद रहेगी। 17 जुलाई को अगरतला में यू तिरोत सिंग डे और खारची पूजा के मौके पर बैंक बंद रहेगी। चलिए अब आने वाले सप्ताह में कब-कब बैंक बंद रहने वाली इस पर एक नजर डालते हैं।

11 जुलाई 2021 - रविवार (सप्ताहांत की छुट्टी)

12 जुलाई 2021 - सोमवार - कांग (रथजात्रा) / रथ यात्रा (भुवनेश्वर, इंफाल)

13 जुलाई 2021 - मंगलवार - भानु जयंती (गंगटोक)

14 जुलाई 2021 - बुधवार - द्रुक्पा त्शेची (गंगटोक)

16 जुलाई 2021- गुरुवार- हरेला पूजा (देहरादून)

17 जुलाई 2021 - शनिवार - यू तिरोत सिंग डे / खारची पूजा (अगरतला, शिलांग)

Share:

Leave a Comment