enewsmp.com
Home देश-दुनिया हरक्युलिस विमान से हाईवे पर लैंड करेंगे पीएम मोदी, जानिए आज का पूरा कार्यक्रम......

हरक्युलिस विमान से हाईवे पर लैंड करेंगे पीएम मोदी, जानिए आज का पूरा कार्यक्रम......

उत्तर प्रदेश(ईन्यूज एमपी)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का लोकार्पण करेंगे। खास बात यह है कि प्रधानमंत्री मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सुपर हरक्युलिस विमान में सवार होकर पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर उतरेंगे और यहां विभिन्न कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। आम जनता के लिए यह पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि यहां से दिल्ली तक का सफर चार घंटे में सिमट जाएगा, जिसके लिए अब तक दस घंटे खर्च करना पड़ते थे। उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले इस कार्यक्रम को बहुत अहम माना जा रहा है। कहा जा रहा है कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के रूप में योगी सरकार ने प्रदेश में नया प्रगति पथ तैयार किया है, उसका लोकार्पण पीएम मोदी करेंगे।

जानिए क्या है पूरा कार्यक्रम



प्रधानमंत्री मोदी वायुसेना के सी-130जे सुपर हरक्युलिस ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट से लगभग डेढ़ बजे आएंगे। वह सुलतानपुर के कूरेभार में एक्सप्रेसवे पर बनाई गई हवाई पट्टी पर ही उतरेंगे। यहीं पर मिराज-2000 सहित अन्य लड़ाकू विमानों की लैंडिग कराई जाएगी।

एक्सप्रेसवे का लोकार्पण मंगलवार को पीएम मोदी सुलतानपुर के कूरेभार स्थित एक्सप्रेसवे की हवाई पट्टी से करेंगे। साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे।



योगी सरकार ने पूर्वांचल एक्सप्रेसवे, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे, गोरखपुर लिक एक्सप्रेसवे और गंगा एक्सप्रेसवे बनाने की घोषणा की थी। इसके बाद जुलाई, 2018 में प्रधानमंत्री मोदी ने आजमगढ़ से इस परियोजना की आधारशिला रखी।


लखनऊ से गाजीपुर तक 340.824 किलोमीटर का यह एक्सप्रेसवे बनकर तैयार है। एक्सप्रेसवे से अंचल के छोटे-छोटे जिलों की दिल्ली से दूरी घट जाएगी। 10 घंटे का सफर चार घंटे में सिमट जाएगा।

एक्सप्रेसवे के दोनों किनारों पर औद्योगिक गलियारे बनाए जाएंगे। यहां विभिन्न प्रकार के उद्योग स्थापित होंगे। लाजिस्टिक सुविधा बेहतर होने से स्थानीय कारोबारियों, छोटे व्यापारियों आदि को भी लाभ होगा।


इसका लाभ बिहार के सीमावर्ती जिलों को भी सीधे मिल सकेगा। दावा किया कि यह एक्सप्रेसवे पूर्वांचल के विकास के लिए रीढ़ की हड्डी साबित होगा।

Share:

Leave a Comment