enewsmp.com
Home देश-दुनिया एलन मस्क का हुआ ट्विटर, कंपनी बोर्ड ने 44 अरब डॉलर में हुई डील......

एलन मस्क का हुआ ट्विटर, कंपनी बोर्ड ने 44 अरब डॉलर में हुई डील......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-कई दिनों की उठापटक के बाद आखिरकार ट्विटर पर दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क का मालिकाना हक हो गया है। खबर है कि ट्विटर इंक ने इसे अरबपति एलन मस्क को 44 अरब डॉलर यानी 3,368 अरब रुपये में बेच दिया है। कंपनी बोर्ड ने इस संबंध में मंजूरी दे दी है। इस हिसाब से मस्क को ट्विटर के हर शेयर के लिए 54.20 डॉलर (4148 रुपये) चुकाने होंगे। ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने सोमवार रात 12 बजे के बाद एक प्रेस रिलीज में मस्क के साथ हुई डील के बारे में जानकारी दी।

इस सौदे ने टेस्ला के सीईओ को 217 मिलियन उपयोगकर्ताओं वाली कंपनी का मालिकाना हक दे दिया है। ट्विटर अटलांटिक के दोनों किनारों पर राजनीतिक और मीडिया एजेंडे को आकार देने में एक प्रभावशाली भूमिका निभाता है। लेन-देन को स्वीकार करने के लिए ट्विटर की शुरुआती अनिच्छा उस समय फीकी पड़ गई, जब मस्क ने सौदे के लिए एक फंडिंग पैकेज की पुष्टि की और शेयरधारकों ने गर्मजोशी से इसका स्वागत किया।


ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं: मस्क
एलन मस्क ने सौदे की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा, "बोलने की आजादी एक कामकाजी लोकतंत्र का आधार है, और ट्विटर डिजिटल टाउन स्क्वायर है जहां मानवता के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण मामलों पर बहस होती है। मैं नई सुविधाओं के साथ उत्पाद को बढ़ाकर, विश्वास बढ़ाने के लिए एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाकर, स्पैम बॉट्स को हराकर और सभी मनुष्यों को प्रमाणित करके ट्विटर को पहले से बेहतर बनाना चाहता हूं।" उन्होंने कहा, "ट्विटर में जबरदस्त क्षमता है। मैं कंपनी और उपयोगकर्ताओं के समुदाय के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।"

ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने एक बयान में कहा, "ट्विटर का एक उद्देश्य और प्रासंगिकता है जो पूरी दुनिया को प्रभावित करती है। मुझे अपनी टीमों पर बहुत ज्यादा गर्व है और उनके काम से प्रेरित हूं, जिनके लिए इससे अधिक कुछ और महत्वपूर्ण नहीं है।"

इससे पहले सोशल मीडिया दिग्गज ट्विटर को खरीदने के प्रस्ताव के बाद ट्विटर बोर्ड और एलन मस्क के बीच चल रही बातचीत के दौरान टेस्ला के सीईओ मस्क ने सोमवार को एक ट्वीट किया था, "उम्मीद है कि अगर वह इस प्लेटफॉर्म को संभालते हैं तो उनके "सबसे बड़े आलोचक" भी ट्विटर पर बने रहेंगे।

फ्री स्पीच की वकालत करते हुए मस्क ने लिखा, "मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बड़े आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे क्योंकि फ्री स्पीच का यही अर्थ है।" वर्तमान में उनके ट्विटर पर 83 मिलियन से अधिक फॉलोअर्स हैं।

मस्क ने पहले दिया था 43 अरब डॉलर का ऑफर
माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर अब दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क के हाथों में चला गया है। रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर इंक TWTR.N एलन मस्क के प्रस्तावित 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद में खरीदने के सौदे को लेकर विचार कर रहा था। बता दें कि मस्क ने पहले 43 अरब डॉलर यानी करीब 3273.44 अरब रुपये में ट्विटर को खरीदने का ऑफर दिया था। मस्क ने कहा था कि यह उनका 'सर्वश्रेष्ठ और अंतिम' ऑफर है। लेकिन मस्क ने सोमवार को इसमें एक अरब डॉलर का इजाफा किया और 44 अरब डॉलर में ट्विटर इंक ने इसे एलन मस्क को सौंप दिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में कहा जा रहा था कि मस्क ट्विटर के बोर्ड के साथ रविवार और सोमवार की शुरुआत में ट्विटर को 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से खरीदने के लिए बातचीत हो रही थी। सोमवार को ट्विटर के शेयर 5.5 फीसदी की तेजी के साथ 51.60 डॉलर पर बंद हुआ था। लेकिन वह अभी भी मस्क के ऑफर प्राइस से नीचे था।

Share:

Leave a Comment