enewsmp.com
Home स्वास्थ्य खीरा खाने के कुछ ऐसे फायदे कभी नहीं सुने होंगे:पढ़िये

खीरा खाने के कुछ ऐसे फायदे कभी नहीं सुने होंगे:पढ़िये


Enewsmp. com:-खीरा खाना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके सौंदर्य लाभ के बारे में तो आपने बहुत कुछ सुना होगा लेकिन यह आपकी सेहत के लिए कितना और किस तरह फायदेमंद है इसी के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। खीरे में कम फैट और कैलोरी भरपूर मात्रा में होती हैं। इसलिए खीरे का सेवन आपको कई तरह गंभीर बीमारियों से बचाता है। सलाद के रूप में खाए जाने वाले खीरे में इरेप्सिन नामक एंजाइम होता है जो हमारेन शरीर में प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। आईए हम आपको बताते हैं खीरे के ऐसे फायदे जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे।

कैंसर से बचाए खीरा

खीरे के नियमित सेवन से कैंसर का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। खीरे में साइकोइसोलएरीक्रिस्नोल, लैरीक्रिस्नोल और पाइनोरिस्नोल जैसे तत्व होते हैं। ये तत्व सभी तरह के कैंसर के रोकथाम में मददगार है।

वजन कम करे खीरा

ऐसे लोग अपने वजन को कम करना चाहते हैं उनके लिए खीरा बहुत फायदेमंद होता है। खीरे में पानी अधिक और कैलोरी कम होती है। इसलिए वजन कम करने में सही विकल्प साबित हो सकता है। जब भी आपको भूख लगे तो खीरे का सेवन अच्छा हो सकता है। आप सूप और सलाद के रूप में खीरे का उपयोग कर सकते हैं। खीरे में फाइबर मोजूद होते हैं जो खाना पचाने में मदद करते हैं।

मसूड़े स्वस्थ रखे खीरा

खीरा खाने से मसूड़ों की बीमारी का स्तर कम हो जाता है। खीरे के एक टुकड़े को जीभ से मुंह के ऊपरी हिस्से आधा मिनट तक रोक कर रखने से खीरे से निकलने वाला फाइटोकैमिकल आपकी मुंह की बदबू को दूर कर देता है।

आँखों के लिए खीरा

अक्सर फेसपैक लगाने के बाद आँखों की जलन से बचने के लिए खीरे को स्लाइस की तरह काटकर आँखों की पलकों के ऊपर रखते हैं। ऐसा करने से आपकी आँखों को ठंडक मिलती है। खीरे की तासीर जलन कम करने सहायक होती है। ये ज़रूरी नहीं है कि आप फेसपैक लगाने के बाद ही ऐसा कर सकते हैं। जब कभी भी आपकी आँखों में जलन महसूस हो तो आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

जोड़ों की दवा खीरा

खीरे में सीलिशिया अच्छी मात्रा में होता है। इससे हमारे जोड़ों को मजबूती मिलती है और टिश्यू भी मजबूत होते हैं। यदि आप गाजर और खीरे का जूस मिलाकर पिएंगे तो इससे गठिया बाय रोग को दूर करने में मदद मिलती है। इससे शरीर में यूरिक एसिड का स्तर भी कम हो जाता है।

Share:

Leave a Comment