enewsmp.com
Home देश-दुनिया अभिजीत मुहूर्त में रखी गईं शिलाएं, जहां थी रामलला की मूर्ति, संपन्न हुआ भूमि पूजन......

अभिजीत मुहूर्त में रखी गईं शिलाएं, जहां थी रामलला की मूर्ति, संपन्न हुआ भूमि पूजन......

अयोध्या (ईन्यूज एमपी)-अभिजीत मुहूर्त में भगवान श्री राम के भव्य मंदिर का भूमि पूजन सम्पन्न हो गया। इस तरह 500 साल बाद वो घड़ी आई, जिसकी प्रतीक्षा करोड़ों हिंदुओं को थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या स्थित रामजन्मभूमि परिसर में साधु-सतों की उपस्थिति में भूमि पूजन किया। मंत्रोच्चार के बीच शिलान्यास हुआ। पूरे अनुष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत पूजा में बैठे। इससे पहले पीएम मोदी दिल्ली से लखनऊ होते हुए अयोध्या पहुंचे। पीएम सबसे पहले हनुमान गढ़ी गए। यहां पूजा अर्चना की। इसके बाद रामजन्मभूमि परिसर गए और रामलला को साष्टांग दंडवत किया। पीएम मोदी देश के पहले ऐसे पीएम हैं, जिन्हें राम लला के दर्शन करने का सौभाग्य मिला है। भूमिपूजन स्थल पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, उमा भारती, साध्वी ऋतंभरा, संघ प्रमुख मोहन भागवत और योग गुरु बाबा राम देव समेत तमाम संत और मेहमान मौजूद रहे।

योगी आदित्यनाथ के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत ने संबोधित किया। उन्होंने कहा देशभर में आनंद की अनुभूति है। मोहन भागवत ने राम मंदिर आंदोलन के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी को याद किया। उन्होंने कहा, अशोक सिंहल जी आज होते तो कितना अच्छा होता है। मोहन भागवत ने इस पर भी खुशी जाहिर की कि भूमि पूजन का कार्यक्रम नरेंद्र मोदी जैसी शख्सियत के हाथों हुआ। संघ प्रमुख ने कहा, अब हमें अपने मन मंदिर में अयोध्या बसाना है। यानी अपने चित्त को सभी प्रकार की बुराइयों से मुक्त करना है।



मंच पर कार्यक्रम जारी है। सबसे पहले योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी समेत सभी का राम की नगरी में स्वागत किया। योगी आदित्यनाथ ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में कोर्ट के आदेश पर शांति पूर्वक इस मसले का हल निकला है।

अब पीएम मोदी मंच पर बैठे हैं। उनके साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत भी शामिल हैं। मोदी के पीएम बनने के बाद यह पहला मौका है जब संघ प्रमुख और वे एक मंच पर हैं। थोड़ी देर में पीएम मोदी संबोधित करेंगे।



राम मंदिर का भूमि पूजन हो गया है। भूमि पूजन पूरा होने के बाद पीएम मोदी ने उस स्थल को प्रणाम किया, जहां से मूर्ति निकली थी और जहां भूमि पूजन किया गया। पीएम मोदी ने वहां प्रणाम किया और मिट्टी को माथे पर लगाया।

Share:

Leave a Comment