enewsmp.com
Home देश-दुनिया काेराेना संकट के बीच आज से खुलेंगे स्कूल,जाने आज से क्या कुछ होगा परिवर्तन......

काेराेना संकट के बीच आज से खुलेंगे स्कूल,जाने आज से क्या कुछ होगा परिवर्तन......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-करीब छह महीने बाद साेमवार से कुछ राज्याें में स्कूल खुलेंगे और जिन राज्याें में काेराेना संक्रमण ज्यादा है, वहां बंद ही रहेंगे। केंद्र की गाइडलाइंस के अनुसार कंटेनमेंट जाेन के बाहर स्थित स्कूलों में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति हाेगी। हालांकि इसके लिए स्टूडेंट्स पैरेंट्स से लिखित अनुमति लेकर ही शिक्षकों से गाइडेंस लेने स्कूल जा सकेंगे। रविवार को मप्र के स्कूल शिक्षा विभाग ने यह साफ कर दिया है कि स्कूलों में नियमित कक्षाएं नहीं होंगी। जिलास्तर पर क्राइसिस मैनेंजमेंट ग्रुप से चर्चा करके कलेक्टर यह फैसला लेंगे कि कितनी व कैसे सख्ती रखी जाए।

ये गतिविधि कर सकेंगे

धार्मिक, राजनीतिक, सामाजिक, खेल आयाेजन, ओपेन थिएटर 100 लाेगाें की माैजूदगी के साथ किए जा संकेंगे।
उत्तराखंड,हिमाचल में आज से अंतरराज्यीय यात्रा।
इन गाइडलाइंस का पालन जरूरी

स्कूलों को सैनिटाइज करना जरूरी, इसके बिना स्कूल नहीं खुलेंगे।
जिस स्कूल या संस्थान को क्वारंेटाइन सेंटर बनाया गया था, उन्हें सुनिश्चित करना होगा कि संस्थान संक्रमण रहित हो गया है।
स्कूलों में प्रार्थनाएं, खेलकूद आदि कार्यक्रम नहीं होंगे।
स्कूलों-कालेजों में स्वीमिंग पूल आदि बंद रहेंगे।
क्लास में कुर्सियां छह फीट की दूरी पर लगाई जाएंगी।
सभी के लिए मास्क पहनना जरूरी होगा।
गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग एवं हैंड सैनिटाइज करने के इंतजाम भी करने होंगे।
50% शिक्षकों एवं अन्य स्टाफ को स्कूलों में जाने की अनुमति है।
श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा बनारस का संकट माेचक हनुमान मंदिर, बाेधगया मंदिर में हाेंगे दर्शन
काेराेना संकट के बीच देश के बड़े मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च सहित अन्य धार्मिक केंद्र, संग्रहालय, पर्यटन स्थल करीब छह महीने बाद साेमवार से खुलेंगे। हालांकि इसके लिए केंद्र के पिछले दिनाें जारी अनलाॅक-4 की गाइडलाइंस का अनिवार्य रूप से पालन करना हाेगा। बिहार के गया में बाेधगया मंदिर और यहां के संग्रहालय सहित अन्य पवित्र स्थल श्रद्धालुओं और दर्शकाें के लिए खुल जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय बाैद्ध श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र महाबोधि मंदिर प्रबंधन समिति ने काेराेना प्राेटाेकाल के अनुसार सभी तैयारी कर ली है। बनारस में संकट माेचक हनुमान मंदिर भी छह महीने बाद साेमवार काे दर्शन के लिए खुलेगा।

188 दिन बाद खुलेगा ताजमहल:
उत्तर प्रदेश में आगरा का ताजमहल, आगरा का किला और धार्मिक स्थल भी साेमवार से खुल जाएंगे। हालांकि एम्पोरियम नहीं खुलेंगे। पर्यटकों को कोविड-19 के मद्देनजर प्रशासन और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करना होगा। 17 मार्च से ताजमहल और आगरा का किला बंद है और 188 दिनों के बाद खुलेगा। दिशा-निर्देश के मुताबिक ताजमहल में एक दिन में अधिकतम पांच हजार और आगरा किला में अधिकतम 2,500 पर्यटकों को ही प्रवेश मिलेगा। दोनों स्मारकों पर टिकट खिड़की बंद रहेगी।

ये राज्य शर्तों के साथ खोल रहे हैं स्कूल
मध्य प्रदेश :मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन जरूरी। इंदौर में आंशिक रूप से खुलेंगे स्कूल। बच्चों को पालकों की सहमति के बिना प्रवेश नहीं।

बिहार (सभी जिलाें में नहीं), हरियाणा, हिमाचल, आंध्र (50% टीचिंग और 50% नॉन टीचिंग स्टाफ काे ही अनुमति), मेघालय, नगालैंड।
पंजाब: पीएचडी, तकनीकी व पेशेवरों पाठ्यक्रमों में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए उच्च शिक्षण संस्थान खुलेंगे। स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।

यहां अभी बंद ही रहेंगे
उप्र, कर्नाटक, दिल्ली, उत्तराखंड, झारखंड, राजस्थान, गुजरात व केरल में अभी स्कूल बंद ही रहेंगे।

सिनेमा हॉल बंद ही रहेंगे
सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल्स, पार्क, थिएटर और सभागार।

Share:

Leave a Comment