enewsmp.com
Home देश-दुनिया पेट्रोल-डीजल व घरेलू सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं, 19KG वाला कमर्शियल सिलेंडर 250 रुपए महंगा......

पेट्रोल-डीजल व घरेलू सिलेंडर के दाम में बदलाव नहीं, 19KG वाला कमर्शियल सिलेंडर 250 रुपए महंगा......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस के दामों की समीक्षा की जाती है। अप्रैल महीने के लिए अच्छी खबर यह है कि घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (14.2 KG) के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर (19 KG) के दाम 250 रुपए महंगे हुए हैं। अब 19 kg commercial cooking गैस सिलेंडर 2253 रुपए में मिलेगा। ये दाम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल के मोर्चे पर भी अच्छी खबर यह रही कि आज दाम में कोई बदवाल नहीं किया गया है। वहीं जेट ईंधन (एटीएफ) की कीमत 2% बढ़ा गई है। अब ये दाम 1,12,924.83 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है।

इससे पहले गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की खुदरा कीमतों में 80-80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। पिछले 10 दिनों में नौ दिन ये दोनों उत्पाद महंगे हुए हैं। इस दौरान पेट्रोल में कुल 6.40 रुपये और डीजल में 5.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। दिल्ली की बात करें तो यहां पेट्रोल की खुदरा कीमत 101.81 रुपये प्रति लीटर हो गई है। डीजल की कीमत 87.67 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र और राजस्थान दो ऐसे राज्य हैं, जहां डीजल की कीमत अब सौ रुपये को पार कर गई है। पेट्रोलियम मूल्य वृद्धि को लेकर विपक्षी दलों की तरफ से गुरुवार को भी संसद के बाहर और भीतर सरकार पर हमला किया गया।


राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने ईंधन की बढ़ी हुई कीमतों को वापस लेने की मांग करते हुए विजय चौक पर प्रदर्शन किया। उधर, पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने कहा कि सरकार वैश्विक बाजार पर नजर बनाए हुए है। वैश्विक अस्थिरता से घरेलू बाजार को बचाने के लिए पेट्रोलियम के रणनीतिक भंडार के इस्तेमाल समेत दूसरे विकल्पों को आजमाने पर विचार किया जा रहा है।

Share:

Leave a Comment