enewsmp.com
Home देश-दुनिया बढ़ रहा है कोरोना का कहर, लॉकडाउन के बाद शंघाई में 3 मौतें, तेजी से बढ़ रहे केस.....

बढ़ रहा है कोरोना का कहर, लॉकडाउन के बाद शंघाई में 3 मौतें, तेजी से बढ़ रहे केस.....

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)- इन दिनों चीन में कोरोना का विस्‍फोट हो गया है। नए केस तेजी से बढ़ रहे हैं। हालांकि शंघाई में लॉकडाउन लगा हुआ है, इसके बावजूद आज वहां 3 मरीजों की मौत की खबर सामने आई है। यहां हालात बेकाबू होते जा रहे हैं। इन मौतों की घोषणा करते हुए एक बयान में, शंघाई के स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि उन्हें बचाने के पूरे प्रयास के बावजूद रविवार को अस्पताल में तीन लोगों की मौत हो गई। इसमें कहा गया है कि तीनों लोगों में पूर्व से चली आ रहीं कुछ स्वास्थ्य समस्‍याएं थीं।

शंघाई शहर के स्वास्थ्य आयोग की एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि पीड़ितों की उम्र 89 से 91 के बीच थी और उनका टीकाकरण नहीं हुआ था। तीन सप्ताह पहले ओमिक्रोन संक्रमण के प्रकोप के बाद से, शहर सख्त लॉकडाउन में, जिससे निवासियों में आक्रोश है। लाखों लोगों को उनके घरों में कैद कर दिया गया है। कोरोना पॉजिटिव वाले किसी भी व्यक्ति को क्‍वारंटीन केंद्रों में भेजा जा रहा है।


हाल के हफ्तों में कई लोगों ने प्रतिबंधों और खाद्य आपूर्ति की कमी के बारे में शिकायत करने के लिए सोशल मीडिया का सहारा लिया है। शंघाई के अधिकारियों ने कहा कि 60 वर्ष से अधिक आयु के केवल 38% निवासियों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है। अब तक चीन ने यह सुनिश्चित किया था कि शहर में कोविड से किसी की मृत्यु नहीं हुई। यह एक ऐसा दावा था जो तेजी से सवालों के घेरे में आ गया है।

लगभग 25 मिलियन लोगों के शहर में अभी तक किसी ने भी वायरस की इस लहर के आगे घुटने नहीं टेके थे। शंघाई के एक ही अस्पताल में दर्जनों बुजुर्ग मरीजों के साथ ऐसा हुआ। अब समान परिस्थितियों में तीन लोगों की मौत हो गई है लेकिन आधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या बढ़ गई है।


अधिकारियों ने फैसला किया है कि उन्हें वायरस की इस विशाल लहर के खतरों को सार्वजनिक करने की आवश्यकता है, जिसके खिलाफ चीन के 60 से अधिक लोगों में से केवल आधे को पूरी तरह से टीका लगाया गया है।

खाने पीने की व्‍यवस्‍थाएं बिगड़ीं

लोगों को भोजन और पानी का ऑर्डर देना पड़ा है और सब्जियों, मांस और अंडों के सरकारी ड्रॉप-ऑफ का इंतजार करना पड़ा है, और विश्लेषकों का कहना है कि कई आपूर्ति पर कम चल रहे हैं। लॉकडाउन विस्तार ने वितरण सेवाओं, किराने की दुकान की वेबसाइटों और यहां तक ​​कि सरकारी आपूर्ति के वितरण को भी प्रभावित किया है।


लेकिन एक दिन में 20,000 से अधिक नए मामलों के साथ अधिकारी संघर्ष कर रहे हैं। हाल के हफ्तों में शहर ने प्रदर्शनी हॉल और स्कूलों को क्‍वारंटीन केंद्रों में बदल दिया है और अस्थायी अस्पताल स्थापित किए हैं। चीन में मामलों में हालिया उछाल हालांकि कुछ देशों की तुलना में छोटा है, चीन की "शून्य-कोविड" रणनीति के लिए एक महत्वपूर्ण चुनौती है, जो किसी भी प्रकोप को रोकने के लिए तेजी से लॉकडाउन और आक्रामक प्रतिबंधों का उपयोग करता है।

Share:

Leave a Comment