enewsmp.com
Home देश-दुनिया पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर......

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स की सड़क दुर्घटना में मौत, क्रिकेट जगत में शोक की लहर......

दिल्ली (ईन्यूज एमपी)-ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर एंड्रयू साइमंड्स का 46 साल की उम्र में कार दुर्घटना में निधन हो गया है। हादसा ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में शनिवार रात हुआ। जिस समय उनकी तेज रफ्तार कार सड़क दुर्घटना का शिकार हुईं, उस समय एंड्रयू साइमंड्स कार में अकेले थे। एंड्रयू साइमंड्स की असमय मौत से क्रिकेट जगत में गम का माहौल है। ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने 1998 से 2009 के बीच ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट, 198 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 14 ट्वेंटी-20 मैच खेले। इस साल की शुरुआत में पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श और महान स्पिनर शेन वार्न की मौत के बाद उनकी मृत्यु ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक और महत्वपूर्ण क्षति है।

एक धाकड़ बल्लेबाज, कुशल गेंदबाज और बेहतरीन क्षेत्ररक्षक एंड्रयू साइमंड्स साइमंड्स अपने देश के लिए दो विश्व कप (वनडे) जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे। यही नहीं, 2006-07 में इंग्लैंड पर ऑस्ट्रेलिया की एशेज जीत वाली टीटम का हिस्सा भी थे। बर्मिंघम में जन्मे एंड्रयू साइमंड्स ने यूके में केंट, ग्लॉस्टरशायर, लंकाशायर और सरे के लिए काउंटी क्रिकेट खेला। एंड्रयू साइमंड्स ने काउंटी चैंपियनशिप की एक पारी में सर्वाधिक छक्के मारने का संयुक्त रिकॉर्ड बनाया था।


एंड्रयू साइमंड्स एक दिवसीय क्रिकेट में अपने शानदार प्रदर्शन के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते थे, जिसमें उन्होंने 39.75 की औसत से 5,088 रन बनाए और 133 विकेट भी लिए। उन्होंने 2006 के बॉक्सिंग डे एशेज टेस्ट में अपने दो टेस्ट शतकों में से पहला शतक बनाया, 156 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया ने एक पारी और 99 रन से जीत दर्ज की। लेकिन उनका करियर विवादों से भरा भी रहा। 2009 में उन्हें अनुशासनात्मक कारणों से इंग्लैंड में विश्व कप से घर भेज दिया गया, जिससे उनके अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत हो गया। 2005 के इंग्लैंड दौरे के दौरान, कार्डिफ़ में बांग्लादेश के खिलाफ मैच में नशे में धुत होने के बाद उन्हें दो एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। अगस्त 2008 में उन्हें मछली पकड़ने जाने के लिए एक अनिवार्य टीम बैठक में लापता होने के बाद डार्विन में बांग्लादेश के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की एक दिवसीय श्रृंखला से घर भेज दिया गया था।

Share:

Leave a Comment